image

मुंबई: राजस्थान रायल्स ने जोस बटलर की 89 रन की शानदार पारी से शनिवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मैच के रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस को चार विकेट से हराकर सात मैचों में दूसरी जीत का स्वाद चखा।  मुंबई इंडियंस ने घरेलू मैदान पर बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद क्विंटन डिकॉक की 81 रन की पारी से पांच विकेट पर 187 रन का स्कोर खड़ा किया। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रायल्स ने बटलर की 43 गेंद में आठ चौके और सात छक्कों से सजी अर्धशतकीय पारी से 19.3 ओवर में छह विकेट पर 188 रन बनाकर इस टूर्नामेंट के 12वें सत्र में दूसरी जीत हासिल की। यह मुंबई इंडियंस की सात मैचों में तीसरी हार थी। 

राजस्थान के कप्तानअजिंक्य रहाणे 21 गेंद में 37 रन, छह चौके और एक छक्की और बटलर ने मिलकर अच्छी शुरुआत की। इन दोनों ने कुछ शानदार शाट लगाकर राजस्थान को पावरप्ले में 59 रन जोड़ने में मदद की। मुंबई ने पावरप्ले में 57 रन बनाये थे। इस स्कोर में एक जुड़ने के बाद ही टीम ने रहाणो का विकेट गंवा दिया जो कृणाल पंड्यर्ा 34 रन देकर तीन विकेटी की गेंद पर डीप मिडविकेट पर सूर्यकुमार यादव को कैच देकर आउट हुए। बटलर और संजू सैमसन ने इसके बाद जिम्मेदारी से खेलना जारी रखा। रनों के लिहाज से राजस्थान के लिये 13वां ओवर शानदार साबित हुए जिसमें 28 रन जुड़े। बटलर ने अलजारी जोसेफ के इस ओवर में दो गगनचुंबी छक्के और चार चौके जड़े। 

पर बटलर अपने शतक से चूक गये और अगले ओवर की दूसरी गेंद पर सातवां छक्का लगाने की कोशिश में राहुल चाहर का शिकार बने, जिनका कैच भी सूर्यकुमार यादव ने लपका। इस तरह बटलर 147 रन के स्कोर पर पवेलियन पहुंचे। बटलर और सैमसन ने 87 रन की साङोदारी की। 
सैमसन ने 31 रन का योगदान दिया जिन्हें जसप्रीत बुमरार्ह 23 रन देकर दो विकेटी ने 17वें ओवर में पगबाधा आउट किया। उनके आउट होने तक टीम आसानी से लक्ष्य तक पहुंचने की ओर बढ़ रही थी। लेकिन इसके बाद टीम ने जल्दी जल्दी तीन विकेट गंवा दिये, जिसमें स्टीव स्मिर्थ 12 रनी का विकेट भी शामिल था। इससे जीत की उम्मीद कम होती दिख रही थी। अंतिम ओवर में छह रन चाहिए थे। लेकिन श्रेयस गोपार्ल सात गेंद में नाबाद 13 रनी ने दबाव में आये बिना तीसरी गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिलायी। 

इससे पहले दक्षिण अप्रीका के डिकॉक ने 52 गेंद की पारी के दौरान छह चौके और चार छक्के जड़े और उन्हें कप्तान रोहित शर्मर्ा 32 गेंद में 47 रनी से अच्छा सहयोग मिला जिन्होंने पैर की चोट की बाद वापसी की। रोहित मुंबई के पिछले मैच में नहीं खेले थे। हार्दिक पंड्या की अंत में 11 गेंद पर खेली गयी 28 रन की पारी भी उपयोगी साबित हुई जिसमें उन्होंने तीन छक्के और एक चौका जड़ा। इससे मुंबई की टीम 190 रन के स्कोर के करीब पहुंच गयी। रोहित और डिकॉक ने शुरु से प्रतिद्वंद्वी टीम के आव्रमण का डटकर सामना किया और इन दोनों ने पहले विकेट के लिये 96 रन जोड़े। तीसरे ओवर में इन दोनों ने 18 रन जुटाये जिसमें दक्षिण अप्रीका खिलाड़ी ने कृष्णप्पा गौतम पर एक छक्का और एक चौका लगाया। 

 इसके बाद रोहित ने धवल कुलकर्णी पर तीन चौके जमाये जिसमें एक शानदार कवर ड्राइव भी शामिल था जिससे मुंबई को इस ओवर से 14 रन मिले। डिकॉक ने मनमाफिक शाट खेलना जारी रखा जिससे मुंबई ने पावरप्ले के दौरान बिना विकेट गंवाये 57 रन बना लिये। इसके बाद डिकॉक ने स्पिनर लियाम लिंिवगस्टोन पर डीप मिडविकेट के ऊपर दो छक्के जड़ दिये। उन्होंने महज 34 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। रोहित हालांकि जोप्रा आर्चर की गेंद पर जोस बटलर को कैच देकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद राजस्थान ने अच्छी वापसी करते हुए सूर्य कुमार यादर्व 16ी और कीरोन पोलार्र्ड 06ी के विकेट झटक लिये जिससे मुंबई का स्कोर तीन विकेट पर 136 रन हो गया। राजस्थान के गेंदबाजों ने फिर डिकॉक और ईशान किशन के विकेट प्राप्त किये। फिर हार्दिक ने उपयोगी योगदान दिया। यह रोहित का मुंबई इंडियंस के लिये कप्तान के तौर पर 100वां मैच था जिसमें अब बंद हो चुकी चैम्पियंस लीग टी20 के मैच भी शामिल हैं. यह मुंबई का ओवरआल 200वां मैच था।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Rajasthan Royals beat Mumbai by 4 wickets

More News From sports

Next Stories
image

IPL 2019 News Update
free stats