image

जयपुर: राजस्थान रॉयल्स ने शनिवार को यहां स्टीव स्मिथ की कप्तानी में आईपीएल के 12वें संस्करण में पहली जीत दर्ज की। सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में मेजबान टीम ने मुंबई इंडियंस को पांच विकेट से हराया। स्मिथ की देखरेख में राजस्थान की टीम इस सीजन में अपना पहला मैच खेल रही थी। अजिंक्य रहाणो के स्थान पर स्मिथ को कप्तान बनाया गया। राजस्थान की यह कुल तीसरी जीत है। राजस्थान ने 162 रनों के लक्ष्य को 19.1 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। स्मिथ ने अपनी टीम के लिए नाबाद 59 रनों की पारी खेली। रियान पराग ने 43 और संजू सैमसन ने 35 रन बनाए। 

नौ मैचो में राजस्थान की यह तीसरी जीत है जबकि 10 मैचों में मुंबई को चौथी हार मिली है। मुम्बई इस हार के बावजूद तालिका में दूसरे और राजस्थान जीत के बावजूद सातवें स्थान पर है। लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान ने पावरप्ले का फायदा उठाया। मेजबान टीम ने पहले छह ओवर में केवल एक विकेट खोकर 60 रन बनाए। अजिंक्य रहाणो को राहुल चहर ने 12 के निजी स्कोर पर आउट किया। दूसरे विकेट के लिए सैमसन और स्मिथ के बीच 37 रनों की साङोदारी हुई। सैमसन को चहर ने अपना दूसरा शिकार बनाया। हरफनमालौ खिलाड़ी बेन स्टोक्स अपना खाता भी नहीं खोल पाए और चहर की ही गेंद पर आउट हुए।

यहां राजस्थान का स्कोर तीन विकेट पर 77 रन था और फिर स्मिथ ने पराग के साथ मिलकर 70 रनों की अहम साङोदारी निभाई। पराग और एश्टन टर्नर 19वें ओवर में आउट हो गए, लेकिन स्मिथ एक छोर पर टिके रहे और टीम को जीत दिलाकर वापस लौटे। मुंबई के लिए चहर ने तीन और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट लिया। इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबजी करने उतरी मुंबई इंडियंस ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट 161 रन जड़े। मेहमान टीम की ओर से क्विंटन डी कॉक ने सबसे अधिक 65 रनों की पारी खेली जबकि सूर्यकुमार यादव ने 34 रन बनाए। मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 11 के कुल योग पर ही उसने कप्तान रोहित शर्मा (5) का विकेट गंवा दिया। इसके बाद हालांकि 74 गेंदों पर छह चौके और दो छक्केलगाने वाले डी कॉक और यादव (33 गेंद, 1 चौका और 1 छक्का) ने दूसरे विकेट के लिए 97 रन जोड़े। 

यादव 108 के कुल योग पर आउट हुए। डी कॉक का विकेट 111 रन के कुल योग पर गिरा। उनके जाने के बाद केरन पोलार्ड (10) और हार्दिक पांड्या (23) विकेट पर आए। पोलार्ड का विकेट 124 और पांड्या का 152 के कुल योग पर गिरा। पांड्या ने 15 गेंदों की पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया। बेन कटिंग नौ गेंदो पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 13 रन बनाकर नाबाद लौटे। राजस्थान की ओर से श्रेयस गोपाल ने दो विकेट लिए। स्टुअर्ट बिन्नी, ज्योफ्री आर्चर और जयदेव उनादकट ने भी एक-एक सफलता हासिल की।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: IPL-12: Rajasthan Royals beat Mumbai Indians by five wickets

More News From sports

IPL 2019 News Update
free stats