image

एंटिगा : टीम इंडिया ने एंटिगा टेस्ट में अपना शिकंजा कस लिया है। टॉप आडर की नाकामी के बाद लोअर आडर ने मोर्चा संभालते हुए टीम के स्कोर को 297 रनों तक पहुंचाया। फिर इसके बाद तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा 42 रन पर 5 विकेट की शानदार गेंदबाजी के दम पर वेस्टइंडीज को संकट में डाल दिया। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 189 रन पर वेस्टइंडीज के आठ विकेट गिर चुके थे। भारत ने पहली पारी में 297 रन का स्कोर बनाया था। इसे देखते हुए वेस्टइंडीज अभी भारत के स्कोर के 108 रन पीछे है, जबकि उसके दो विकेट ही शेष है। स्टंप्स के समय कप्तान जेसन होल्डर 20 गेंदों पर एक चौके की मदद से 10 और मिग्यूएल कमिंस दो गेंदों पर खाता खोले बिना नाबाद लौटे। भारतीय टीम को उसकी पहली पारी में 297 रन पर ऑलआउट करने के बाद अपनी पहली पारी की शुरूआत करने उतरी वेस्टइंडीज को पहला झटका 36 के स्कोर पर जॉन कैम्पवेल (23) के रूप में लगा।

READ NEWS : क्रिकेट की जगह कैटवॉक करते नजर आए हार्दिक पांडया, जानें क्या है मामला

उन्होंने 30 गेंदों पर चार चौके लगाए। मेजबान टीम ने इसके बाद 48 के स्कोर पर क्रैग ब्रैथवेट (14) को दूसरे विकेट के रूप में और अपना पदार्पण टेस्ट मैच खेल रहे शामरा ब्रूक्स (11) को 50 के स्कोर पर तीसरे विकेट के रूप में गंवा दिया। वेस्टइंडीज की टीम चायकाल के बाद एक समय चार विकेट पर 88 रन और फिर इसके बाद पांच विकेट पर 174 रन बना चुकी थी। लेकिन इसके बाद ईशांत ने अगले तीन ओवर में पांच रन के अंदर ही तीन विकेट लेकर मेजबान टीम को संकट में डाल दिया। ईशांत ने करियर में नौवीं बार पांच विकेट हासिल किया है। ईशांत ने बल्ले से भी 19 रनों की उपयोगी पारी खेली थी और उन्होंने रवींद्र जडेजा के साथ आठवें विकेट के लिए 60 रन की साङोदारी करके भारत को 297 रन तक पहुंचाया था।

READ NEWS : वीरेंद्र सहवाग की सलाह, ‘इस खिलाड़ी को बनना चाहिए मुख्य चयनकर्ता’

वेस्टइंडीज के शीर्ष तीन बल्लेबाजों के अलावा डैरेन ब्रावो ने 27 गेंदों पर 18, रोस्टन चेज ने 74 गेंदों पर 48, शाई होप ने 65 गेंदों पर 24, शिमरोन हेटमेयर ने 47 गेंदों पर 35 और केमार रोच ने शून्य रन बनाए। चेज ने पांच चौके और एक छक्का जबकि हेटमेयर ने तीन चौके लगाए। बारिश के कारण दिन के तीसरे सेशन में खेल को कुछ समय के लिए रोका भी गया था। ईशांत के पांच विकेटों के अलावा मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा को अब तक एक-एक विकेट मिले हैं। बुमराह इसके साथ ही सबसे कम मैच में 50 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए है।

READ NEWS : विराट कोहली ने बाउंसर्स को लेकर जो कहा वो क्रिकेट प्रति उनके जुनून को दर्शाता है

उन्होंने 11वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की है। बुमराह ने डेरेन ब्रावो (18) को पगबाधा आउट करके अपना 50वां विकेट लिया। उन्होंने भारतीय तेज गेंदबाजों में इस मुकाम पर सबसे तेज पहुंचने के वेंकटेश प्रसाद और मोहम्मद शमी (दोनों 13 टेस्ट मैच) के पिछले रिकार्ड को तोड़ दिया। भारत की तरफ से सबसे कम मैचों में 50 विकेट लेने का रिकार्ड अब भी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (नौ मैच) के नाम पर है। इससे पहले, भारत ने अजिंक्य रहाणे (81) और रवींद्र जडेजा (58) के अर्धशतकों की मदद से अपनी पहली पारी में 297 रन का स्कोर बनाया। वेस्टइंडीज की ओर से केमार रोच ने चार, शेनन गेब्रियल ने तीन, रोस्टन चेज ने दो और कप्तान जेसन होल्डर ने एक विकेट लिया।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: WI vs IND, 1st Test, Day 2 : Ishant Sharma takes five wickets, India on top against West Indies

More News From sports

Next Stories
image

free stats