image

विश्व कप की टीम को लेकर कई चौंकान्ने वाले फैसले लिए जाते रहे हैं और इसी क्रम में भारतीय टीम प्रबंधन तमिलनाडु के हरफनमौला विजय शंकर को आगामी टूर्नामैंट में चौथे नंबर पर आजमा सकता है। इससे पहले भी 2003 विश्व कप में भारतीय टीम ने दिग्गज वीवीएस लक्ष्मण की जगह दिनेश कार्तिक को मौका दिया था। भारत में 2011 में हुए विश्व कप में युवराज सिंह ने 5वें गेंदबाज की भूमिका निभाई और टूर्नामैंट में 15 विकेट चटकाने में सफल रहे। 

इंगलैंड में 30 मई से शुरु होने वाले विश्व कप में भारतीय बल्लेबाजी क्रम में चौथे स्थान पर कौन उतरेगा यह अभी तय नहीं है। इंडियन प्रीमियर लीग के पहले 3 सप्ताह में शायद इससे पर्दा उठे। विश्व के लिए टीम की घोषणा 15 से 20 अप्रैल के बीच हो सकती है। यह हालांकि पता चला है कि भारतीय टीम प्रबंधन शंकर की तकनीक से संतुष्ट है और इससे भी जरुरी बात यह है कि वह दबाव की स्थिति ङोल सकते है। इस नंबर पर बल्लेबाजी के लिए शंकर को सबसे बड़ी चुनौती अंबाती रायुडू से मिलेगी। रायुडू का एकदिवसीय में औसत 47 से ज्यादा का है लेकिन वह लय में नहीं है।

टीम से जुडे एक सूत्र ने कहा, ‘यह साफ है कि रायुडू ने वेलिंगटन में 90 रन की पारी खेलने के बाद उस तरह का प्रदर्शन नहीं किया, जिससे उन पर भरोसा किया जा सके। अगर वह आई.पी.एल. में अच्छा प्रदर्शन करें तो उनके लिए हालांकि चीजे बदल सकती है, लेकिन उनके बारे में आम धारणा है कि उन्होंने जो भी बड़ी पारियां खेली है उनमें ज्यादातर कमजोर गेंदबाजी के खिलाफ है।’ शंकर के साथ फायदे की बात यह कि वह कभी भी बड़ा शॉट लगा सकते हैं और कम से कम 5 ओवर गेंदबाजी भी कर सकते है। उन्होंने कहा, ‘शंकर को टीम में शामिल करने को लेकर 2 तरह से देखा जा सकता है। 

फायदे की बात यह है कि वह स्ट्राइक रोटेट करने के साथ बड़ा शॉट खेलने में सक्षम है। वेलिंगटन में उन्होंने दिखाया कि वह ¨स्वग गेंदबाजी का भी अच्छे से सामना कर सकते है। जो बात उनके खिलाफ जाती है वह यह है कि उन्होंने सिर्फ 9 एकदिवसीय खेले है।’ हार्दिक पंड्या टीम में 7वें क्रम पर बल्लेबाजी करेंगे और 5वें गेदबाज का कोटा उनके साथ शंकर और केदार जाधव को पूरा करना होगा। कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के बाद कहा था, ‘टीम संयोजन हमने लगभग तय कर लिया है। विश्व कप के दौरान परिस्थितियों के हिसाब से एक बदलाव किया जा सकता है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Vijay Shankar could be dropped for batting at number four in world cup

More News From cricket

free stats