image

नई दिल्ली : क्रिकेट विश्व कप के 44 साल के इतिहास में सिर्फ दो विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का सपना इसी साल इंग्लैंड में होने वाले वनडे क्रिकेट के महाकुंभ में एक और ट्रॉफी लाने का है। इस विश्व कप से पहले भारत को हालांकि अपने घर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज खेलनी है। इस सीरीज के लिए चयन शुक्रवार को होगा। चयन समिति की मुंबई में होने वाली इस बैठक में चयनकर्ताओं का ध्यान वर्कलोड मैनेजमेंट पर होगा। भारत को अपने घर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टी-20 मैच और पांच वनडे मैच खेलने हैं। यह सीरीज 30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप से पहले संभावत: भारत की सीमित ओवरों की आखिरी सीरीज होगी। इस सीरीज के बाद खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने हाथ आजमा सकते हैं।

READ NEWS : मैसी और सलाह का 'पर्दे के पीछे' वाला टैलेंट दांतों तले उंगलियां दबाने पर मजबूर कर देगा

चयन समिति इस सीरीज में टीम के सीनियर खिलाड़ियों को आराम देना भी चाहेगी, लेकिन वह इस बात की भी ध्यान रखेगी की वह इस तरह की टीम न चुने जिसे आस्ट्रेलिया को फायदा हो। ऐसे में चयन समिति के लिए टीम में सही संतुलन बनाना बड़ी चुनौती होगी। भारत ने बीते साल लगातार विदेशी दौरे किए हैं और वहां हमारे तेज गेंदबाजों ने काफी भार उठाया है जिसके कारण उन्हें आराम करने का मौका नहीं मिला। बीसीसीआई के सूत्रों ने कहा, ‘‘सीनियर खिलाड़ियों का वर्कलोड मैनेजमेंट निश्चित तौर पर चर्चा का विषय होगा, क्योंकि हम सभी जानते हैं कि भारतीय टीम लगातार खेल रही है और चयनकर्ता तथा टीम प्रबंधन ने आम सहमति से यह फैसला किया है कि खिलाड़ियों को जरूरी आराम दिया जाए।

READ NEWS : आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज की धवन इस तरह से कर रहे तैयारी, देखें वीडियो

जैसा आपने देखा होगा, टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली को न्यूजीलैंड सीरीज के आखिरी में आराम दिया गया था। आप रोहित को भी कुछ मैचों में आराम करते हुए देख सकते।’’ उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन साथ ही यह अहम है कि भारत सीरीज में आस्ट्रेलिया को हावी होने का मौका नहीं दे और यह सुनिश्चित करे की आस्ट्रेलिया को विश्व कप में जाने से पहले उसकी खोई हुई लय न मिले। भारत के खिलाफ सीरीज आस्ट्रेलिया के आत्मविश्वास में इजाफा कर सकती है। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह की वापसी तय है जिन्होंने न्यूजीलैंड सीरीज के दौरान आराम किया था।’’

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Team india's Selection for Australia Series on 15th February

More News From sports

free stats