image

लंदन: टेस्ट क्रिकेट के रोमांच को बरकरार रखने और क्रिकेट को खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिहाज बेहतर बनाने के लिए आईसीसी आगामी एशेज सीरीज से एक बड़े बदलाव की पहल कर सकती है। इस बदलाव के तहत आईसीसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार सिर में चोट की चोट की वजह से चोटिल होने वाले खिलाड़ी की जगह अन्य खिलाड़ी को खेलने की अनुमति दे सकती है। इस नए बदलाव को आईसीसी की गवर्निंग काउंसिल की सहमति भी मिल गई है। इस बदलाव को इंग्लैंड की मेजबानी में 1 अगस्त से शुरू हो रही एशेज सीरीज में लागू किया जा सकता है।   

ईएसपीन क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बदलाव के बारे में हाल ही में लंदन में आयोजित आईसीसी की सालाना बैठक में चर्चा हुई। इस बैठक का सामपन 19 जुलाई को होगा। टेस्ट क्रिकेट में कन्कशन सब्सटीट्यूट की मांग ने नवंबर 2014 में ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट क्रिकेटर फिल ह्यूज की शेफील्ड शील्ड टूर्नामेंट के मैच के दौरान सिर में चोट लगने वजह से मौत होने के बाद तेजी आई थी। 

ऐसे में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने पहल करते हुए अपने घरेलू वनडे और टी-20 लीग में कन्कशन सब्स्टीट्यूट के नियम को लागू कर दिया। ऑस्ट्रेलियाई नियमों के अनुसार हर टीम को पास एक कन्कशन सब्स्टीट्यूट होगा। जिसे इस शर्तों के पूरा होने पर मैदान में उतरने का मौका मिलेगा। सीए के बाद हालिया दौर में इस नियम को लाने के लिए कई आवाजें उठी थीं। सीए ने नियम बनाया था कि अगर डॉक्टर ने कहा है तो खिलाड़ी मैदान छोड़ सकता है या अगर खिलाड़ी आघात की स्थिति में है तो भी वह मैदान से जा सकता है। 
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Substitutes player rules may apply during the ICC Ashes Series

More News From sports

Next Stories
image

free stats