image

नई दिल्ली : अगले साल दक्षिण अफ्रीका में होने वाले आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में प्रियम गर्ग भारत की कप्तानी करेंगे। यह विश्व कप 17 जनवरी से नौ फरवरी के बीच खेला जाएगा। अखिल भारतीय जूनियर चयन समिति ने सोमवार को 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया। ध्रुव चंद जुरेल को टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है। अंडर-19 विश्व कप के इस 13वें संस्करण में 16 टीमें हिस्सा लेंगी जिन्हें चार ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप में शीर्ष दो टीमें सुपर लीग स्टेज के लिए क्वालीफाई करेंगे। भारत ने पिछले साल पृथ्वी शॉ की कप्तानी में यह खिताब जीता था।

इस पर प्रियम की कप्तानी में भारत की कोशिश अपने खिताब को बचाए रखने की होगी। उसे ग्रुप-ए में न्यूजीलैंड, श्रीलंका और जापान के साथ रखा गया है। मौजूदा विजेता को अपना पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ 19 जनवरी को खेलना है। इसके बाद 21 और 24 जनवरी को भारत का सामना जापान और न्यूजीलैंड से होगा। भारत ने अभी तक चार बार अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीता है और वह इस विश्व कप में सबसे सफल टीम भी है। आइए अब आपको बताते हैं कि आखिर प्रियम गर्ग हैं कौन, जिन्हें वर्ल्ड कप के लिए इंडिया अंडर 19 टीम का कप्तान चुना गया है।

प्रियम गर्ग यूपी के मेरठ के रहने वाले हैं और उन्हें भारतीय क्रिकेट का उभरता सितारा माना जाता है। प्रियम गर्ग ने 7 साल की उम्र में सचिन तेंदुलकर को बल्लेबाजी करता देखा और फिर उन्होंने क्रिकेटर बनने का फैसला किया। हालांकि गरीबी की वजह से प्रियम के पिता ने उन्हें क्रिकेट खेलने से मना किया। हालांकि फिर भी प्रियम ने गली में क्रिकेट खेलना जारी रखा। इसके बाद उनके मामा ने प्रियम को मेरठ के विक्टोरिया स्टेडियम में कोचिंग दिलाई और फिर इस बल्लेबाज ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

भारतीय अंडर-19 टीम : प्रियम गर्ग (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, दिव्यांश सक्सेना, ध्रुव चंद जुरैल (उप-कप्तान/विकेटकीपर), शाश्वत रावत, दिव्यांश जोशी, शुभांग हेग्डे, रवि बिश्नोई, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, अर्थव अंकोलेकर, कुमार कुशाग्र (विकेटकीपर), सुशांत मिश्रा, विद्याधर पाटील।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Priyam Garg to captain India in ICC Under-19 World Cup

More News From sports

Next Stories
image

free stats