image

मोहाली : लोकेश राहुल के तूफानी अर्धशतक की मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग के अपने अंतिम मैच में गत चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स को 12 गेंद रहते छह विकेट से हराकर जीत से अभियान समाप्त किया। किंग्स  इलेवन पंजाब इस तरह तालिका में 14 मैचों में 12 अंक लेकर छठे स्थान पर रहा जबकि चेन्नई सुपर किंग्स के 14 मैचों में 18 अंक हैं और इससे उसने शीर्ष दो में अपना स्थान तय करके फाइनल में पहुंचने के दो मौके सुनिश्चित कर दिये।  फाफ डु प्लेसिर्स 96 रनी और सुरेश रैना 53 रनी के अर्धशतकों के अलावा दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिये 120 रन की साङोदारी से चेन्नई सुपर किंग्स ने पांच विकेट गंवाकर 170 रन बनाये। 
इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब ने सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल के 71 रर्न 36 गेंद में सात चौके और पांच छक्केी की मदद से 18 ओवर में चार विकेट पर 173 रन बनाकर जीत हासिल की। राहुल और व्रिस गेर्ल 28 रनी में भारतीय खिलाड़ी ज्यादा आव्रामक था, जिन्होंने शुरु से ही गेंदबाजों पर कहर बरपाना शुरु कर दिया। तीसरे ओवर में राहुल ने हरभजर्न 57 रन देकर तीन विकेटी के पर दो छक्के और तीन चौके जड़कर 24 रन जोड़े तथा अंतिम गेंद पर छक्का जड़ते ही 19 गेंद में अपना अर्धशतक भी पूरा कर दिया। हालांकि हरभजन ने ही इन दोनों बल्लेबाजों के विकेट हासिल किये। राहुल ने अपनी पारी के दौरान कहीं भी कोई गलती नहीं की लेकिन जरा सी चूक से वह 11वें ओवर की तीसरी गेंद को कवर में खड़े इमरान ताहिर को कैच देकर पवेलियन लौट गये। अगली ही गेंद पर गेल लांग आन पर स्थानापन्न खिलाड़ी ध्रुव शोरे को कैच देकर आउट हुए, इस तरह हरभजन ने छठी बार वेस्टइंडीज के इस स्टार का विकेट झटका। 
 फिर मंयक अग्रवार्ल 10ी भी ज्यादा देर तक नहीं टिके और हरभजन का तीसरा शिकार बने। निकोलस पूरन ने 36 रन का अहम योगदान दिया। 
 इससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाजों ने डेथ ओवरों में अच्छा प्रदर्शन किया जिससे चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम अंत में ज्यादा रन नहीं बटोर पायी और 170 रन ही बना सकी। चेन्नई के फाफ डु प्लेसिर्स 96 रनी चार रन से शतक से चूक गये। 
  पंजाब के लिये सैम कुरेन ने 35 रन देकर तीन विकेट जबकि मोहम्मद शमी तीन ओवर में 17 रन देकर दो विकेटी ने अपने तीसरे ओवर में दो विकेट हासिल किये। बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स के लिये शेन वाटसर्न 07 और डु प्लेसिस ने अच्छी शुरुआत की। लेकिन टीम ने 30 रन के स्कोर पर वाटसन का विकेट गंवा दिया जो कुरेन की गेंद पर बोल्ड हो गये। इसके बाद डु प्लेसिस और रैना ने मिलकर कुछ शानदार शाट लगाकर अच्छी साङोदारी निभायी। रैना भी हालांकि 17वें ओवर में कुरेन का ही शिकार बने, लेकिन वह तब तक अर्धशतक जड़ चुके थे जिसके लिये उन्होंने 38 गेंद में पांच चौके और दो छक्के लगाये। 
 डु प्लेसिस ने 55 गेंद में 10 चौके और चार छक्के से 96 रन की पारी खेली। वह भी 19वें ओवर में कुरेन की बेहतर यार्कर का शिकार बने। पारी के अंतिम ओवर में शमी ने अंबाती रायडू 10 और केदार जाधर्व शून्यीके विकेट हासिल किये। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Kings XI Punjab finish campaign with win, Chennai beat by 6 wickets

More News From cricket

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats