image

लंदन: कप्तान आरोन फिंच के 153 रन के बाद मिशेल स्टार्क की अगुवाई में गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के दम पर आस्ट्रेलिया ने विश्व कप के मैच में शनिवार को श्रीलंका को 87 रन से हराया। फिंच के कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 153 रन की पारी से आस्ट्रेलिया ने सात विकेट पर 334 रन बनाये। जवाब में श्रीलंकाई टीम 45 . 5 ओवर में 247 रन पर आउट हो गई। फिंच ने एक दिवसीय व्रिकेट में अपने सर्वश्रेष्ठ स्कोर 153 रन की बराबरी की जो उन्होंने मार्च में पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था । उन्होंने 132 गेंद की अपनी पारी में 15 चौके और पांच छक्के लगाकर श्रीलंका के किसी गेंदबाज को नहीं बख्शा। 

यह वनडे व्रिकेट में उनका 14वां और विश्व कप में दूसरा शतक था।  स्टीव स्मिथ ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए 59 गेंद में 73 रन बनाये और दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 173 रन जोड़कर आस्ट्रेलिया को मजबूत स्कोर दिया। आस्ट्रेलिया ने इस मैच से पहले तक अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान को हराया जबकि भारत से उसे पराजय ङोलनी पड़ी । वहीं श्रीलंका अभी तक एक ही मैच जीत सका है। श्रीलंका की शुरुआत बहुत अच्छी रही । कप्तान दिमुथ करुणारत्ने और कुसाल परेरा ने पहले विकेट के लिये 115 रन जोड़े लेकिन उनके आउट होने के बाद कोई बल्लेबाज टिक नहीं सका। मिशेल स्टार्क ने 16वें ओवर में परेरा को आउट करके इस साङोदारी को तोड़ा । परेरा ने 36 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 52 रन बनाये। 

करुणारत्ने शतक बनाने से तीन रन से चूक गए और 33वें ओवर की पहली गेंद पर रिचर्डसन ने उन्हें ग्लेन मैक्सवेल के हाथों लपकवाया। करुणारत्ने ने 108 गेंद में आठ चौकों की मदद से 97 रन बनाये। उनके बाद कोई बल्लेबाज आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। स्टार्क ने दस ओवर में 55 रन देकर चार विकेट लिये । केन रिचर्डसन को तीन और पैट कमिंस को दो विकेट मिले। इससे पहले फिंच और वार्नर ने पांच मैचों में चौथी बार पहले विकेट के लिये अर्धशतकीय साङोदारी की। शानदार फार्म में चल रहे वार्नर को स्पिनर धनंजय डिसिल्वा ने 26 के स्कोर पर पवेलियन भेजा। डिसिल्वा ने उस्मान ख्वाजा 10ी का भी विकेट चटकाया जो खराब शाट खेलकर डीप स्क्वेयर लेग में इसुरु उडाना को कैच दे बैठे। उस समय आस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 100 रन था।

इसके बाद स्मिथ व्रीज पर आये और दर्शकों ने उनकी हूटिंग करनी शुरु कर दी। गेंद से छेड़खानी मामले में एक साल का प्रतिबंध ङोलकर लौटे स्मिथ और वार्नर को यहां लगातार हूटिंग का सामना करना पड़ रहा है। स्मिथ ने इससे प्रभावित हुए बिना संयमित बल्लेबाजी की। दूसरी ओर फिंच  ने डिसिल्वा के आठवें ओवर में दो छक्कों समेत 20 रन लिये और मिलिंडा  सिरिवर्धना के ओवर में छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया। उडाना ने उन्हें दिमुथ करुणारत्ने के हाथों लपकवाया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल ने नाबाद 46 रन की आव्रामक पारी खेली।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: ICC World Cup 2019: Australia beat Sri Lanka by runs

More News From sports

Next Stories

image
free stats