image

सचिन तेंदुलकर को भगवान की तरह मानने वाले देश के करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों के लिए 24 अप्रैल का दिन किसी उत्सव से कम नहीं है क्योंकि सचिन तेंदुलकर का जन्म 1973 में इसी दिन हुआ था। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सर्वकालिक बल्लेबाज माने जाने वाले सचिन रमेश तेंदुलकर ने बहुत छोटी उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था और एक समय सबसे कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का रिकार्ड भी अपने नाम किया था। क्रिकेट के लगभग हर बड़े से बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम करने वाले साढ़े पांच फीट के सचिन तेंदुलकर ने 22 गज की पट्टी पर लगभग ढाई दशक तक समय बिताया है। मुंबई में जन्मे इस खिलाड़ी का नाम क्रिकेट की किताब में अमिट रहेगा। यही नहीं, सचिन राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं। इसके अलावा सचिन तेंदुलकर को इंडियन एयर फोर्स के ग्रुप कैप्टन के सम्मान से नवाजा गया है। 

IPL-12: चेन्नई सुपर किंग्स की सफलता के सीक्रेट को लेकर ये क्या बोल गए धोनी

 

  • सचिन के फैन इतने है कि वो उनके हर एक रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं, लेकिन आज हम आपको उनके जीवन से जुड़े कुछ ऐसे तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने शायद ही पहले सुना हो।सचिन तेंदुलकर के पिता ने उनका नाम दिग्गज संगीत निर्देशक सचिन देव बर्मन के नाम पर रखा था।
  • अपने स्कूल के दिनों के दौरान उन्होंने अपने बाल बढ़ाए और आइडल 'जॉन मैकेनरो' की नकल करने के लिए उसके चारों ओर एक बैंड बांध दिया। उनके दोस्तों ने भी उन्हें 'मैकेनरो' कहकर बुलाते थे।
  • अपने शुरुआती करियर में सचिन एक तेज गेंदबाज बनना चाहते थे, लेकिन जब वो एमआरएफ पेस एकेडमी गए तो उनके मुख्य कोच डेनिस लिली ने उन्हें अपना ध्यान बल्लेबाजी पर केंद्रित करने को कहा।
  • 1987 वर्ल्ड कप में भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए मैच के दौरान सचिन बाउंड्री के बाहर बॉल ब्वॉय भी बने थे। उस समय सचिन की उम्र महज 14 साल थी। यह मैच वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था।
  • सचिन को वड़ापाव खाना बहुत पसंद है वो अकसर अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा वड़ापाव खाने का कॉम्टिशन किया करते थे।
  • 1988 में एक प्रैक्टिस मैच के दौरान सचिन ने पाकिस्तान की ओर से भारत के खिलाफ सबस्टिट्यूट फील्डर के रूप में फील्डिंग भी की थी।
  • मात्र 19 साल की उम्र में सचिन ने काउंटी क्रिकेट खेला था और वो भारत की ओर से काउंटी क्रिकेट खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बनें।
  • अक्टूबर 1995 में सचिन सबसे अमीर क्रिकेटर बने जब उन्होंने World Tel के साथ 31.5 करोड़ रुपए के पांच साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किया।
  • जब सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था तो वो भारतीय क्रिकेट के दिग्गज पूर्व खिलाड़ी कपिल देव का 100वां टेस्ट मैच था।
  • सचिन तेंदुलकर की पहली गाड़ी मारुति 800 थी।

IPL-12: किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बेंग्लोर के बीच आज होगा जबरदस्त मुकाबला

सचिन तेंदुलकर के वनडे करियर की शुरुआत साल 1989 में ही पाकिस्तान के खिलाफ हुई थी। इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने बिना खाता खोले आउट हुए थे। वहीं, सचिन तेंदुलकर ने आखिरी वनडे मैच पाकिस्तान के खिलाफ साल 2012 में खेला था। इस मैच में सचिन के बल्ले से 52 रन की पारी निकली थी। ये उनके वनडे करियर का आखिरी और 96वां अर्धशकत निकला था। सचिन तेंदुलकर ने केवल एक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है, जिसमें उन्होंने दस रन बनाए थे। यह मैच उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2006 में खेला था। क्रिकेट के लिए अपने जीवन के कई साल देने वाले सचिन के लिए लोगों के जहन में आज भी सचिन...सचिन...सचिन की गूंज जिंदा है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Happy Bday: 'Sachin' That name which do not need any identity

More News From sports

Next Stories

image
free stats