image

बासेल : भारत के एचएस प्रणॉय दो बार के ओलम्पिक चैम्पियन और पांच बार के विश्व चैंपियन चीन के लिन डेन को तीसरी बार हराने वाले पहले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए हैं। विश्व रैंकिंग में 30वें नंबर के खिलाड़ी प्रणॉय ने मंगलवार को यहां बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप-2019 के अपने दूसरे मैच में वर्ल्ड नंबर-17 डेन को 21-11, 13-21, 21-7 से पराजित किया। प्रणॉय ने इस मुकाबले को एक घंटे दो मिनट में जीता। प्रणॉय ने इसके साथ ही डेन के खिलाफ अपना करियर रिकॉर्ड 3-2 का कर लिया है और वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

READ NEWS : वेस्टइंडीज के टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर बने जेसन होल्डर, तो ये क्रिकेटर बना...

प्रणॉय से पहले पुलेला गोपीचंद ही ऐसे भारतीय थे, जिन्होंने डेन को दो बार हराया था। गोपीचंद का डेन के खिलाफ करियर रिकॉर्ड 2-1 का है जबकि प्रणॉय ने चीनी खिलाड़ी के खिलाफ अब 3-2 का रिकॉर्ड कर लिया है। प्रणॉय ने इससे पहले, पिछले साल इंडोनेशिया ओपन में तीन गेमों तक चले मुकाबले में डेन को 15-21 21-9 14-21 से और 2015 के फ्रेंच ओपन में 21-14 11-21 17-21 से हराया था। हालांकि प्रणॉय इस साल आस्ट्रेलियन ओपन में और 2015 में मलेशिया ओपन में डेन से हार चुके हैं।

READ NEWS : वेस्ट इंडीज में भारतीय टीम पर हो सकता है हमला, बीसीसीआई ने दिया ये बयान

प्रणॉय और गोपीचंद, दो ही ऐसे भारतीय हैं, जिनका कि डेन के खिलाफ हेड-टू-हेड का रिकॉर्ड है। प्रणॉय और गोपीचंद के अलावा विदेशी खिलाड़ियों में विक्टर एक्सेलसन का डेन के खिलाफ 5-3 का, केंटो मोमोटा का 3-1 का, शि युकी का 5-2 का और एनजी का लोंगएंगस को डेन के खिलाफ 3-1 का करियर रिकॉर्ड है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: BWF World Championships : HS Prannoy became the first Indian to defeat lin dan for the third time

More News From badminton-sports

Next Stories
image

free stats