image

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। SBI ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा की आरबीआई ने प्रावधानों का उल्लंघन करने को लेकर यह जुर्माना लगाया है। एसबीआई ने शेयर बाजार से कहा कि रिजर्व बैंक ने एक कर्जदार को दिए गए पैसे के इस्तेमाल की निगरानी नहीं करने को लेकर यह जुर्माना लगाया है। हालांकि बैंक ने उक्त कर्जदार का नाम और दिए गए कर्ज की राशि का खुलासा नहीं किया है।

ट्रैफिक रुल फॉलो नहीं करने वाले सावधान, नए नियम से ऐसे कटेगी जेब

दूसरी तरफ से आरबीआई की तरफ से गुरुवार को मौद्रिक नीति की समीक्षा किए जाने के कुछ घंटे बाद ही बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने कोष की सीमांत लागत आधारि ऋण पर ब्याज दर में 0.05 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की। बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया कि यह कटौती केवल छह माह तक के ऋण के लिए प्रभावी होगी। एक साल की एमसीएलआर सहित अन्य चार श्रेणी के ऋण पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

यूको बैंक को लगा झटका, दिसंबर तिमाही में हुआ 998 करोड़ रुपये का घाटा

बयान में कहा गया है कि छह माह तक के लोन पर अब बैंक 8.55 प्रतिशत की दर से ब्याज लेगा। इससे पहले रिजर्व बैंक ने रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती करते हुए उसे 6.25 प्रतिशत कर दिया है। आरबीआई की तरफ से रेपो रेट में कटौती होने के बाद होम लोन और कार लोन की ब्याज दरों में कटौती होने की उम्मीद जताई जा रही है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: RBI imposes Rs 1 crore penalty on SBI for this mistake

Next Stories
image

free stats