image

नई दिल्लीः बढ़ती टेक्नोलॉजी डिजिटल होते वर्ल्ड में अब आपको शॉपिंग करने के लिए भी ऑनलाइन स्टोर मुहैया करवा दिए है। आप अपनी पंसद का सामान इन स्टोरज़ से ऑनलाइन खरीद लेते हैं और अब तो बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जिन पर जरूरत की छोटी से छोटी चीज़ भी मौजूद है। शॉपिंग के लिए अब हर एक मॉल पर घुमने की बजाय घर बैठे बैठे काम हो जाता है। लेकिन क्या आप को पता है कि आपकी सारी शॉपिंग की जानकारी गूगल के पास भी है। जी हां आपकी सारी ऑनलाइन शॉपिंग की सारी जानकारी गूगल के पास है।

डिजिटल पेमेंट सिस्टम में ऑनलाइन फ्रॉड रोकने के लिए RBI की नई योजना, सुरक्षा से नहीं होगा कोई समझौता

और ये जानकारी किसी और ने नहीं बल्कि खुद आपने गूगल को प्रोवाइड की है। शॉपिंग के बिल की रसीद अपने जीमेल खाते में भेजकर गूगल को इसकी जानकारी आप खुद देते हैं। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूजर्स ने कहां कितना खर्च किया, यूजर को इसकी जानकारी एक प्राइवेट वेब टूल के जरिए मिल जाती है लेकिन गूगल का यह भी कहना है कि इन जानकारियों का इस्तेमाल वह कंपनियों के विज्ञापन के लिए नहीं करती है। 2017 में Google ने इसकी घोषणा की थी कि अब वह जीमेल मैसेजेज के डेटा का विज्ञापनों के लिए प्रयोग करने में इस्तेमाल नही करेगी और अब कंपनी ने 14 मई को कहा है कि वह मोबाइल ऐप के होमपेज पर विज्ञापनों को दिखाएगी।

टोयोटा की नई कार GLANZA भारत में 6 जून को होगी लॉन्च, मारुति की इस जबरदस्त कार को देगी टक्कर

शॉपिंग, बुकिंग और सब्सक्रिप्शन को देखने और ट्रैक करने में यूजर को आसानी हो, इसके लिए एक ऐप के जरिए गूगल ने इन सभी डेटा को एक जगह ही स्टोर करने की सुविधा दी हुई है और इसे सिर्फ यूजर ही देख सकता है। गूगल ने एक तकनीकी वेबसाइट द वर्ज को दिए गए बयान में कहा कि इस जानकारी को यूजर कभी भी डिलीट कर सकता है और गूगल इन जानकारियों का गूगल विज्ञापन के लिए प्रयोग नहीं करता है। हालांकि गूगल ने यह स्पष्ट नहीं किया कि यह वेब टूल कब तक एक्टिव रहेगा।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Know how all of your shopping information is available to Google

More News From business

Next Stories
image

free stats