image

नई दिल्ली: मंगलवार को दिल्ली के राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा की मंत्रीमंडल ने पर किसानों को 105 रुपये प्रति किलोवाट की सब्सिडी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। अब किसानों को निर्धारित शुल्क पर 20 रुपये प्रति किलोवाट देना होगा जो अब तक 125 रुपये प्रति किलोवाट था।

Paytm शुरू करने वाला है ये सुविधा, ग्राहकों को होगा तगड़ा फायदा

गहलोत ने ट्वीट कर कहा, "माननीय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी का किसान भाइयों का बड़ा तोहफा। दिल्ली कैबिनेट ने आज प्रस्ताव को मंजूरी दी। सरकार हर एग्रीकल्चर कनेक्शन पर 105 प्रति किलोवाट की सब्सिडी देगी। अब किसान भाई को फिक्स्ड चार्ज केवल 20 प्रति किलोवाट पर ही देना होगा।"

 

पॉप-अप सेल्फी कैमरा के साथ Centric S1 हुआ लॉन्च, बेहतरीन फीचर्स से है लैस

बता दें कि दिल्ली में टैरिफ अनुसूची के अनुसार कृषि उपयोग के लिए निर्धारित बिजली की कीमत 125 रुपये प्रति किलोवाट प्रतिमाह थी। एक किसान ने मीडिया से कहा, "अगर किसी किसान के पास ट्यूबवेल चलाने के लिए 10 किलोवाट का बिजली मीटर है तो उसे हर महीने न्यूनतम 1,250 रुपये का भुगतान करना होता है।

पुलवामा का बदला: वायुसेना को भारतीय खिलाड़ियों का सलाम, कहा अब जाकर मिली तस्सली

चार्ज किलोवाट में वृद्धि के साथ बढ़ता है." किसानों को कभी-कभी प्रति माह 4,000 रुपये से अधिक का भुगतान करना पड़ता था जो उत्पादन की समग्र लागत को बढ़ा रहा था। बता दें दिल्ली सरकार ने 60 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। इसमें से 15 हजार करोड़ रुपये का बजट शिक्षा के लिए आवंटित किया गया है।

बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी, यहां होगी 1 लाख 30 हजार पदों पर भर्ती

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट संबोधन में कहा कि शिक्षा क्षेत्र को कुल बजट का करीब 26 प्रतिशत आवंटित किया गया है। उन्होंने कहा, 'पिछले सालों में शिक्षा क्षेत्र को बजट आवंटन करीब कुल बजट का 24-25 प्रतिशत हुआ करता था'।

किसानों, पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी, छोटी बचत योजनाओं पर बढ़ेगी ब्याज दरें!

बजट में घोषित विभिन्न मुहिमों में उद्यमिता योजनाओं के लिये आवंटन, पारिवारिक व्यवसाय के पाठ्यक्रम की शुरुआत, शिक्षक प्रशिक्षण विश्वविद्यालय की स्थापना और एक अप्लायड साइंस विश्वविद्यालय का निर्माण शामिल है।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Good news for farmers, Kejriwal's government this big announcement

More News From business

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats