image

कोच्चि: समय के साथ-साथ अब डिजिटलाइजेशन भी बढ़ता जा रहा है, शॉपिंग से लेकर बिजली का बिल तक अब सब कुछ धीरे-धीरे डिजिटल होता जा रहा है। ऐसे में अमेरिका की नेटर्वकिंग कंपनी सिस्को ने भारत में 2025 तक 10 लाख छात्रों को डिजिटल क्षेत्र के कौशल का प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी है। कंपनी अपनी इकाई सिस्को नेटर्विकंग अकादमी के जरिये देश में 3.5 लाख से अधिक लोगों को पहले ही प्रशिक्षित कर चुकी है।

यहां सिस्को इंडिया शिखर सम्मेलन (CIS), 2019 में सिस्को के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (IT) और सीआईओ वीसी गोपालरम ने कहा, ‘‘वर्ष 2016 में हमने 2020 तक 2,50,000 छात्रों को प्रशिक्षण देने की प्रतिबद्धता जतायी थी। इस लक्ष्य को एक साल पहले ही हासिल कर लिया गया।’’ उन्होंने कहा कि सिस्को अपनी नेटर्विकंग अकादमी कार्यक्रम का विस्तार कर रही है। इसके तहत 2025 तक 10 लाख भारतीय छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाने का लक्ष्य है।

इस कार्यक्रम के जरिए स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, व्यवसायिक संस्थानों, सरकारी निकायों और गैर-सरकारी संगठनों को सिस्को द्वारा विकसित इंटरनेट ऑफ थिंग्स आधारित पाठ्यक्रम उपलब्ध कराया गया है। इस पाठ्यक्रम को संस्थान के अपने शैक्षणिक पाठ्यक्रम से जोड़ा जा सकता है।कंपनी सरकारी शैक्षणिक संस्थानों में भी छात्रों को भी नेटर्विकंग और साइबर सुरक्षा कौशल का प्रशिक्षण उपलब्ध करा रही है।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Cisco Announces Digital Skill Training to 10 Million Students

More News From business

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats