image

नई दिल्ली: बोइंग विमान 737 मैक्स-8 वो विमान है जिससे सारी दुनिया खौफज़दा है। पिछले 6 महिनों में 2 बार हादसों का शिकार होने के कारण यह विमान लोगों के दिलों पर डर का कारण बन गया है। इथोपिया में बोइंग 737 मैक्स के हादसे के बाद आलम यह है कि कई देशों ने अपने यहां पर इस विमान पर बैन लगा दिया है। मंगलवार देर रात भारत में भी तत्काल प्रभाव से बोइंग 737 मैक्स-8 के विमानों की उड़ान पर रोक लगा दी गई है। नागरिक उड्डयन सचिव ने दिल्ली में आज यानि बुधवार शाम 4 बजे सभी एयरलाइंस की आपात बैठक बुलाई है।

बोइंग 737 मैक्स विमान को लेकर सिंगापुर एविएशन रेगुलेशन ने उठाया ये बड़ा कदम

मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ने कहा है कि जब तक इस विमान की सुरक्षा संबंधी जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक इसकी उड़ान पर रोक कायम रहेगी। यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। DGCA ने कहा है कि वे संबंधित एयरलाइंस और एजेंसियों से लगातार बात कर रहे हैं। उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने सभी एयरलाइंसों की आपात बैठक बुलाई है। इसमें यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए चर्चा होगी।

भारत में फुली-इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च करेगी MG मोटर्स

इससे पहले ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, ओमान UAE, फ्रांस, जर्मनी, आस्ट्रेलिया, सिंगापुर, मलेशिया, आयरलैंड, आइसलैंड, ओमान, चीन, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया और अर्जेंटीना जैसे देशों में इन विमानों पर रोक लगा दी गई है। इन विमानों से खौफ इस कदर है कि UK ने तो अपने एयरस्पेस में ही इन विमानों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत में भी पहले DGCA ने गाइडलाइन जारी की थी।

सेंसेक्स के 100 अंक चढ़ने के बाद ठप्प हुआ शेयर बाजार, जानें कैसा है कारोबार

भारत में भी इस विमान को लेकर ऐहतियात बरती जा रही है। डीजीसीए ने बोइंग 737 मैक्स-8 विमान को लेकर नई गाइड लाइन जारी की थी। इसमें साफ कह दिया था कि अब बोइंग 737 मैक्स-8 विमान उड़ाने वाल पायलट को कम से कम 1000 घंटे का अनुभव होना जरूरी है। देश में इस कंपनी का विमान सिर्फ स्पाइस जेट और जेट एयरवेज ही इस्तेमाल करती हैं। स्पाइस जेट के बेड़े में बोइंग 737 मैक्स-8 के कुल आठ विमान है। अब इसकी उड़ान पर रोक लगा दी गई है।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Boeing 737 max banned in india

More News From business

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats