image

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड की बैठक से पहले निवेशकों के सतर्क रुख अपनाने और विदेशी निवेशकों की भारी बिकवाली के बीच वाहन, आईटी और वित्तीय कंपनियों के शेयरों में कमजोरी से सोमवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 150 अंक से ज्यादा गिर गया। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक शुरुआती कारोबार में 100 अंक चढ़ने के बाद 158.94 अंक यानी 0.44 प्रतिशत गिरकर 35,650.01 अंक पर आ गया। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 44.45 अंक यानी 0.41 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,679.95 अंक पर आ गया।

Apple कर रहा फोल्डेबल iPhone लाने की तैयारी, जानें क्या होंगी खासियत

शेयर कारोबारियों के मुताबिक, निवेशकों ने आरबीआई की बोर्ड बैठक से पहले सतर्क रुख अपनाया। वित्त मंत्री अरुण जेटली सोमवार को भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड की परंपरागत, बजट बाद बैठक को संबोधित करेंगे। इस बैठक में वित्त मंत्री अंतरिम बजट के प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डालेंगे, साथ ही राजकोषीय मजबूती की रुपरेखा के बारे में भी बताएंगे। सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में सरकार को चालू वित्त वर्ष में किए जाने वाले अंतरिम लाभांश के भुगतान पर भी चर्चा होगी। 

पुलवामा अटैक: शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए आज व्यापारियों का भारत बंद

शेयर बाजारों के पास उपलब्ध अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने शुक्रवार को शुद्ध रुप से 966.43 करोड़ रुपये के शेयर बेचे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकर् डीआईआईी 853.25 करोड़ रुपये के शुद्ध लिवाल रहे। अन्य एशियाई बाजारों में, हांगकांग का हेंगसेंग शुरुआती कारोबार में 1.67 प्रतिशत, शंघाई कंपोजिट सूचकांक 1.79 प्रतिशत, कोस्पी 0.73 प्रतिशत और जापान का निक्केई 1.78 प्रतिशत बढ़ा। अमेरिका का डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज शुक्रवार को 1.33 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ था।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Before the finance minister meeting with the RBI board, the stock market deterioration, Sensex rolled down 150 points

More News From business

Next Stories
image

free stats