image

लुधियाना: आतंकवादियों ने पंजाब में हजारों खत्री व हिंदू परिवारों को चुन-चुनकर मारा। आतंकवादियों ने बसों, रेलगाड़ियों से निकाल कर तथा धार्मिक स्थानों पर पाठ-पूजा करते हुए लोगों को भी नहीं छोड़ा। यह विचार ऑल इंडिया खत्री सभा तथा पंजाब प्रदेश खत्री सभा रजि. के प्रधान नरेश कुमार सहगल ने रविवार को होटल फ्रैंड्स में आयोजित राज्य स्तरीय कांफै्रंस को संबोधित करते हुए कहे। उन्होंने कहा कि आतंकवाद का कोई धर्म नहीं होता। आतंकवाद से पीड़ित सैकड़ों ऐसे परिवार हैं, जिन्हें आज तक न तो सरकार की तरफ से कोई सहायता मिली, न ही कोई सरकारी नौकरी। उनको इंसाफ दिलाने के लिए यह राज्य स्तरीय कांफ्रैंस रखी गई है। 

प्रधान नरेश कुमार सहगल ने बताया कि आज की कांफ्रैंस में आतंकवाद से पीड़ित 66 ऐसे परिवारों की सूची प्राप्त हुई है, जिनको आज तक इंसाफ नहीं मिला। पंजाब में लगभग 500 के करीब केस इकट्ठे हो रहे हैं। इन सभी की सूची तैयार करके पंजाब के गवर्नर बी.पी. सिंह बदनौर तथा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह को सौंपी जाएगी और इन परिवारों को इंसाफ दिलाने के लिए खत्री सभा हर कोशिश करेगी। अगर फिर भी इंसाफ न मिला तो राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलकर आतंकवाद पीड़ित परिवारों को सरकारी सहायता और सरकारी नौकरियां दिलाने के लिए लिस्ट सौंपी जाएगी। 

प्रधान नरेश कुमार सहगल ने कहा कि पंजाब में नशे को खत्म करवाने के लिए खत्री सभा सरकार को हर सहयोग देने के लिए तैयार है। उन्होंने पंजाब सरकार से मांग की कि नशा बेचने वालों को खिलाफ सख्ती से पेश आएं। उन्होंने कहा कि हर रोज पंजाब के शहरों व गांवों से नौजवान लड़के-लड़कियां पढ़ाई व नौकरी करने के लिए विदेशों में जा रहे हैं, जिसका मुख्य कारण पंजाब में रोजगार के साधनों की कमी है। उन्होंने सरकार से मांग की कि नौजवान पीढ़ी के लिए रोजगार के साथ-साथ पंजाब में और इंडस्ट्री लगाने के साधन बनाने चाहिए। 

कांफ्रैंस में विशेष मेहमान के रूप में पहुंचे ‘दैनिक सवेरा’ के मुख्य संपादक श्री शीतल विज ने कहा कि मुङो मान महसूस हुआ है कि मैं अपनी बिरादरी भाईचारे की मीटिंग में हाजिर हुआ। उन्होंने बिरादरी को भरोसा दिलाया कि बिरादरी भाईचारे के लिए मैं हरसंभव मदद करने के लिए तैयार हूं। उन्होंने यह भी कहा कि खत्री सभा को नरेश सहगल जैसे प्रधान मिले हैं, जो खत्री सभा को आने वाली हर मुश्किल का डट कर सामना करते हैं। कांफ्रैंस में कार्यकारिणी के 14 सदस्यों व 22 जिलों के प्रधानों व सचिवों को ‘दैनिक सवेरा’ के मुख्य संपादक श्री शीतल विज ने खत्री गौरव अवार्ड से सम्मानित किया, जिन्होंने खत्री बिरादरी के लिए मेहनत की। ऑल इंडिया खत्री सभा के महासचिव विजय धीर ने कहा कि खत्री सभा को यह मान महसूर हुआ कि उन्होंने नरेश कुमार सहगल को अपना अध्यक्ष चुना है।

वह डीजल इंजन नहीं हैं, बल्कि बुलैट इंजन हैं, जिसके पीछे हम सभी को चलना होगा, तभी खत्री बिरदारी की बेहतरी और भलाई होगी। पंजाब प्रदेश खत्री सभा के सीनियर उपप्रधान ¨छदरपाल उप्पल तथा सचिव एडवोकेट ललित मैनी ने कहा कि पिछले दो सालों में नरेश कुमार सहगल की अध्यक्षता में खत्री सभा ने तरक्की की है। सैकड़ों लोगों को रोजगार दिलाया गया है। पंजाब प्रदेश खत्री सभा यूथ विंग के सचिव चेतन सहगल ने बताया कि चंडीगढ़ में खत्री भवन बनाने के लिए प्रयास चल रहे हैं। इस सिलसिले में लड़ीवार पंजाब के गवर्नर व मुख्यमंत्री को खत्री सभा का डैलीगेट नरेश सहगल की अध्यक्षता में मिल चुका है। उन्होंने कहा कि पंजाब व केंद्र सरकार को नौजवानों के रोजगार के लिए ज्यादा ज्यादा यत्न करने चाहिए। विशेष मेहमान के रूप में पहुंचे श्री शीतल विज को ऑल इंडिया खत्री सभा और पंजाब प्रदेश खत्री सभा रजि. के प्रधान नरेश कुमार सहगल ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

कांफ्रैंस के बाद प्रधान नरेश कुमार सहगल ने हरविंदर जाैली को जिला इंचार्ज लुधियाना, संजीव तांगड़ी को प्रचारक नियुक्त किया। इसी तरह मुकेश मल्होत्र को इंचार्ज जगराओं व संदीप लेखी सोनी को सचिव तथा हरमेश बगड़िया को ब्लॉक प्रधान जगराओं नियुक्त किया। कांफ्रैंस में नरेश कुमार सहगल के अलावा विजय धीर, चेतन सहगल, हरविंदर जाैली, छिंदरपाल उप्पल, एडवोकेट ललित मैनी, संजीव तांगड़ी, विजय धीर मोगा, चंद्रपाल वर्मा चंडीगढ़, प्रदीप वर्मा कद्दू मानसा, डा. कमलकांत धवन फिरोजपुर, नीरज खुल्लर होश्यिारपुर, एस.के. चोपड़ा, बालकृष्ण उप्पल बंठिडा, प्रदीप भंबरी बंठिडा, महिंदरपाल सभ्रवाल बदनीकलां, बनारसी दास कक्कड़ बागा पुराना, हरविंदर जाैली लुधियाना, संजीव कुमार तांगड़ी लुधियाना, मुकेश मल्होत्र जगराओं, संदीप सोनी लेखी जगराओं, रवि मल्होत्र फाजिल्का, गौरव दुग्गल रिंकू, एस.के. बेरी (अबोहर व श्री मुक्तसर साहिब), एस.के. बेदी तरनतारन, डा. बी.के. कपूर गुरदासपुर, अमित सहगल पठानकोट, एस.के. चोपड़ा पठानकोट, डा. मनदीप उप्पल बरनाला, बलराज ओबराय बाजी संगरूर, ¨छदरपाल उप्पल पटियाला, प्रदीप मैनी फरीदकोट और अन्य जिलों के प्रधान व सचिव मौजूद थे।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: The purpose of Punjab State Khatri Sabha is to bring justice to the victims of terrorism, get government jobs: Sehgal

More News From punjab

Next Stories
image

free stats