image

वाशिंगटन: अमरीका में एरिजोना के रेगिस्तान में 6 साल की भारतीय पंजाबी बच्ची की भीषण गर्मी और लू लगने के कारण मौत हो गई है। एक मैडिकल परीक्षक और अमरीकी सीमा गश्त विभाग ने शुक्रवार को बताया कि भारतीय लड़की गुरप्रीत कौर का शव अमरीका-मैक्सिको सीमा के पास ल्यूकविले से 27 किलोमीटर पश्चिम में रेगिस्तान में मिला। वह जल्द ही अपना 7वां जन्मदिन मनाने वाली थी। एरिजोना का तापमान उस समय 42 डिग्री सैल्सियस पर पहुंच गया था। 

सूत्रों ने बताया कि लड़की की मां एक अन्य महिला के साथ उसे अन्य प्रवासियों के पास छोड़ कर पानी की तलाश में गई थी। वे दोनों ही रेगिस्तान में भटक गई और दोबारा अपने समूह तक नहीं पहुंच सकी। वे उस 5 भारतीय नागरिकों के समूह का हिस्सा थीं जिसे मानव तस्कर मंगलवार को सीमा के पास छोड़ गए थे। अमरीकी सीमा गश्त विभाग के एजैंट जीसस वासाविलबासो ने बताया कि लड़की की मां और एक अन्य महिला मंगलवार को पानी की तलाश में गई थीं लेकिन वे रास्ता भटक गई। 22 घंटे बाद अगले दिन बुधवार सुबह करीब 8 बजे एक बॉर्डर पैट्रोल एजैंट ने उनके पैरों के निशान का पीछा कर उनकी तलाश की। 4 घंटे बाद, बॉर्डर पैट्रोल एजैंट ने लड़की के शव को बरामद किया।

गुरप्रीत इस साल एरिजोना के दक्षिणी रेगिस्तान में मरने वाली दूसरी प्रवासी बच्ची है। बार्डर पैट्रोल ने बच्ची की मौत के लिए मानव तस्करों को जिम्मेदार ठहराया है। बच्ची 4 चार अन्य व्यक्तियों के साथ यात्रा कर रही थी और मानव तस्करों ने उन्हें सीमा के पास छोड़ दिया। तस्करों ने लोगों को खतरनाक और कठिन स्थान से जाने का आदेश दिया था। अमरीका के सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा (सी.बी.पी.) एजैंटों को मिली भारत की 2 महिलाओं ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वे कैसे अमरीका आईं और 1 महिला और 2 बच्चों समेत 3 अन्य लोग कैसे उनसे अलग हो गए। 

एजैंटों ने दोनों महिलाओं को हिरासत में ले लिया और लापता लोगों के लिए दूरदराज के इलाके में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के उत्तरी इलाके में खोज शुरू कर दी। एजैंटों ने उन लोगों को खोज के लिए हैलीकॉप्टरों का उपयोग किया और उस दौरान उनके पैरों के निशान पाए गए, जिससे पता चला कि वे मैक्सिको लौट आए हैं। इस साल 30 मई तक के प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक दक्षिण एरिजोना में 58 प्रवासियों की मौत हो चुकी है। पिछले साल अमरीका में अवैध रूप से घुसने के दौरान इस क्षेत्र में 127 लोगों की जान गई थी।
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: six year old girl died in thaar near america border

More News From international

Next Stories
image

free stats