image

अमृतसर: सिख संगठनों की विश्व स्तरीय तालमेल कमेटी की विशेष बैठक श्री अकाल तख्त साहिब के कार्यकारी जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने बतौर चेयरमैन श्री अकाल तख्त साहिब के सचिवालय में की। इसमें तख्त केसगढ़ साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघुबीर सिंह, श्री अकाल तख्त साहिब के हैडग्रंथी मलकीत सिंह से भी विचार-विमर्श किया गया। बैठक के उपरांत सिंह साहिब ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि फैसला लिया गया है कि विश्वभर से गुरुद्वारा कमेटियों और सिख संगठन जो श्री अकाल तख्त साहिब को समर्पित हैं, को श्री अकाल तख्त साहिब पर अपना नाम रजिस्टर्ड कराना लाजमी है। यह फैसला विश्व भर में सिख एकजुटता कायम करने की मंशा से लिया गया है। उन्होंने बताया कि चीफ खालसा दीवान के प्रधान निर्मल सिंह की मंशा अनुसार सिख यूनिवर्सिटी तख्त दमदमा साहिब पर कायम की जाएगी।

इस यूनिवर्सिटी में सिख धर्म से संबंधित खोज और गुरसिख शिक्षा की पढ़ाई विषयों वाले पाठयक्रमों पर जोर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मौजूदा 12 मैंबरी तालमेल कमेटी की ओर से एकमत होकर एक रिपोर्ट रूपी संदेश जारी किया गया है जिसमें सिख सरोकारों, सिख विद्या, सिख संस्थाओं, एजुकेशन पॉलिसी, सिख आर्थिकता, गुरु नानक नाम लेवा संगत जैसे सिकलीगरों को सिखी की मुख्यधारा में लाना, सिख खेलों का विकास, सिख निष्काम कीर्तनियों की प्रफुल्लता विषयों पर विचार दर्ज किए हैं। तालमेल कमेटी के समन्वयक गुरमीत सिंह ने बताया कि अलग-अलग संगठनों के प्रतिनिधियों से श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव संबंधित निर्धारित कार्यक्रमों में सांझ की अपील की है।

सी.के.डी. के प्रधान भाई निर्मल सिंह और गुरु काशी यूनिवर्सिटी के वी.सी. डा. जसविंदर सिंह ढिल्लों ने बताया कि 27 सितंबर को विश्व सिख कांफ्रैंस सुल्तानपुर लोधी ने होगी। बेसिक ऑफ सिखी के प्रधान जसमीत सिंह, इस्टीच्यूट ऑफ सिख स्टडीज चंडीगढ़ के डा. खुशहाल सिंह, खालसा एंड इंगलैंड, सिख मिशनरी कालेज लुधियाना के प्रिं. सुरिंदर सिंह, सिख कौंसिल ऑन रिलीजन एंड एजुकेशन यू.एस.ए. के गुरजोत सिह, ईको सिख यू.के. के इबात सिंह, सतनाम सर्ब कल्याण ट्रस्ट यू.एस.ए. के इंजी. हरकीरत सिंह, सुखमणि साहिब सेवा सोसायटी लुधियाना के जरनैल सिंह, यूनाइटिड सिखज यू.एस.ए. के महिंदरजीत सिंह, डर्बी यू.के. के डा. दलजीत सिंह विर्क, स्टडी सर्कल के निदेशक सबलजिंदर पाल सिंह और चेयरमैन जतिंदरपाल सिंह ने कार्यक्रमों के एजैंडे का ब्रोशर रिलीज किया। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Gurudwara committees and Sikh organizations from all over the world have to register with sri Akal Takht Sahib

More News From punjab

IPL 2019 News Update
free stats