image

चंडीगढ़: लंबे इंतजार के बाद पंजाब सरकार आयुष्मान भारत योजना लांच करने जा रही है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह 20 अगस्त को एक राज्यस्तरीय समारोह में इस योजना का शुभारंभ करेंगे। पंजाब में इस योजना का लाभ 43.18 लाख परिवारों को होगा जिन्हें प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए का बीमा कवर मुहैया कराया जाएगा। योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए सभी 22 जिलों में को-आर्डीनेटर नियुक्त कर दिए गए हैं।

आयुष्मान भारत-सरबत बीमा योजना के तहत सरकारी और निजी अस्पतालों में कैशलैस और पेपरलेस उपचार संभव होगा। राज्य सरकार ने इस योजना के तहत 43.18 लाख परिवारों का चयन किया है और प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष पांच लाख रुपए का बीमा कवर मुहैया कराया जाएगा। सेहत एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि बीमा योजना के लाभार्थी अपने ई-कार्ड सिविल अस्पताल, सी.एच.सी. और पी.एच.सी. से प्राप्त कर सकते हैं। पंजाब सरकार ने बीमा योजना के लिए इफ्को-टोक्यिो इंश्योरैंस को अधिकृत किया है। योजना के तहत सभी 22 जिलों में को-आर्डीनेटर नियुक्त किए जा चुके हैं। यह को-आर्डीनेटर सरकार और अस्पतालों में लाभार्थियों को सुविधाएं प्रदान करेंगे। 

आयुष्मान भारत को पंजाब में लागू करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के बीच लंबे समय तक खींचतान चली। पंजाब सरकार भगत पूरन सिंह योजना के तहत पहले ही 28.20 लाख परिवारों को यह सुविधा मुहैया करवा रही थी। उधर, केंद्र सरकार योजना के तहत 14.96 लाख परिवारों को कवर कर रही थी। पंजाब मांग कर रहा था कि उनके लाभार्थियों की संख्या बढ़ाई जाए। अब इस योजना में पंजाब सरकार प्रतिवर्ष 65 करोड़ जबकि केंद्र सरकार 97 करोड़ रुपए खर्च करेगी और यह 60-40 अनुपात में होगा।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: 43.18 lakh families will get benefit under Ayushman Bharat in Punjab

More News From punjab

Next Stories
image

free stats