image

जालंधर: अगर आप भी अपने नाबालिग बच्चे को वाहन थमाते हैं तो अब सावधान हो जाईए। आपका बच्चा कभी भी खुद हादसे का शिकार हो सकता है या किसी के साथ हादसे का कारण बन सकता है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन कर कई तरह के बदलाव किए हैं। अब अपने नाबालिग बच्चे को वाहन देना आपको बेहद भारी पड़ सकता है। बच्चे की गलती की सजा अब आपको भुगतनी होगी। वाहन से हादसा या अपराध होने पर न केवल आपको सजा हो सकती है, बल्कि आपके वाहन की रजिस्ट्रेशन भी रद्द होगी। नए मोटर व्हीकल एक्ट (संशोधन) 2019 में कई नए संशोधन शामिल किए गए हैं जिनमें से एक यह भी है। इसके अलावा नशा कर ड्राइविंग करने वालों की भी अब खैर नहीं। 

Read More अमित शाह बड़ा बयान- अर्बन नक्सलियों के लिए दिल में कोई दया नहीं 

शराब पीकर वाहन चलाते पकड़े गए तो समझो अब आपकी जेब खाली। पहले जहां शराब पीकर वाहन चलाने पर मात्र 2000 रुपए का जुर्माना था, मगर अब सीधा आपको 10 हजार रुपए का जुर्माना भुगतना होगा। यह बिल मंगलवार को लोकसभा में पास हो गया है। इसके बाद इस बिल को राज्यसभा में भेजा जाएगा और फिर राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए। राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद यह बिल पूरे देश में कानून की शक्ल अख्तियार कर लेगा। 

Read More  दिल्लीः सिख बाप-बेटे की पिटाई के मामले में पुलिस की बड़ी कार्यवाई, 2 कांस्टेबल बर्खास्त

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि गाड़ियों की खरीद की स्थिति में उसके रजिस्ट्रेशन का काम डीलर को देने से राज्यों को राजस्व का कोई नुक्सान नहीं होगा। क्योंकि राजस्व का सीधा पैसा राज्य सरकारों के खाते में जाएगा। इतना ही नहीं, इस राजस्व की दर का निर्धारण भी राज्य अपने हिसाब से कर सकते हैं। बिल में मोटर वाहन दुर्घटना फंड के गठन की बात कही गई है जो भारत में इस्तेमाल करने वालों को अनिवार्य बीमा कवर होगा।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: parents will be responsible if children will driving

More News From national

Next Stories
image

Auto Expo Amritsar 2019
Auto Expo Amritsar 2019
free stats