image

फिरोजपुरः पंजाब के कई इलाकों में पानी आने से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। सतलुज दरिया से आए पानी की वजह से हालात खराब है वहीं पाकिस्तान की तरफ से भी आ रहे पानी की वजह से फिरोजपुर की भारत-पाक सीमा पर काफी पानी भर गया है, जिससे बीएसएफ के 5 बंकर तबाह हो गए हैं। ऐसे में बीएसएफ इलाके में पानी भर जाने के बाद भी मोटर बोट पर पेट्रोलिंग कर रही है और हालात को काबू में लाने की कोशिश कर रही है। पाकिस्तान की तरफ से आया पानी बंकरों में घुस गया है और अब उसे रोकने के लिए बोरियों का सहारा लिया जा रहा है। इसी के साथ ही फिरोजपुर को हाई अलर्ट पर रखा गया है। 

बीएसएफ की पोस्ट सम्मेके के पास से पाकिस्तान की तरफ से दरिया हुसैनीवाला हेड में प्रवेश कर रहा है और ये पानी बांध की मिट्टी को चीर रहा है। बांध कमजोर पड़ चुका है। इस बांध के टूटते ही कई सीमांत गांव पानी में डूब जाएंगे। वहीं पाक की तरफ से आ रहा पानी लगातार बढ़ रहा है। शनिवार दोपहर एक बजे तक पानी ने बीएसएफ के 5 बंकरों को ध्वस्त कर दिया था, जबकि दो बंकर गिरने के कगार पर थे। इसी तरह कई बंकर बांध के पानी की चपेट में हैं। पाक की तरफ से आ रहे पानी से कई जगहों पर फेंसिंग भी डूबी हुई है।

हरिके पत्तन हेड से जब पानी हुसैनीवाला हेड में छोड़ा जाता है तो ये पानी कई बार पाक में प्रवेश होकर भारत में घुसता है। पाक का हिस्सा बहुत गहरा है, ये पानी वहां पर एकत्र था, जो अब भारत में प्रवेश कर तबाही मचा रहा है। बांध को देखने के लिए पहुंचे ड्रेनेज विभाग के अधिकारियों के साथ ग्रामीणों की कहासुनी हो गई। ग्रामीणों ने ड्रेनेज विभाग के अधिकारियों से कहा कि जब बांध टूट जाएगा और गांव डूब जाएंगे तब वे बांध की मजबूती करेंगे। ड्रेनेज विभाग के एक्सईएन पवन बंसल और एसडीओ सुरेंद्र सिंह ने ग्रामीणों से कहा कि प्रत्येक गांव से पांच ट्रैक्टर-ट्रालियों का बंदोबस्त करें ताकि मिट्टी लेकर बांध पर डाली जाए।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Firozpur on high alert due to waterlogged from pakisatan

More News From punjab

Next Stories
image

free stats