image

चंडीगढ़: पिछले चौबीस घंटों में उत्तर भारत में प्रचंड हवाओं के साथ हुई बारिश या बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट आने से मौसम तो सुहावना हो गया लेकिन गेहूं की पकी खड़ी फसल बिछ गई। हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश में मौसम का यही आलम है। हिमाचल में तो अंधड़ के साथ कहीं बारिश तो कहीं ओले गिरे। इससे गेहूं की फसल, आम तथा अन्य फलों को नुकसान हुआ। आज सुबह से ही प्रदेश भर में रुक-रुक कर बारिश हो रही है जिससे जाते जाते सर्दी लौट आई, मनाली तथा अन्य ऊंचाई वाले स्थानों पर तो शीतलहर का प्रकोप बना हुआ है। रोहतांग पर हल्की बर्फबारी हुई। मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। बारिश के कारण क्षेत्र में न्यूनतम पारा 16 डिग्री से 19 डिग्री के बीच रहा।
 
मौसम केंद्र के अनुसार अगले चौबीस घंटों में क्षेत्र में तेज हवायें चलने तथा कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश की संभावना है। कल के बाद मौसम खुश्क रहने के आसार हैं। पंजाब में पिछले चौबीस घंटों में तेज हवा के साथ बारिश हुई जिससे गेहूं की फसल को सबसे अधिक नुकसान हुआ। तेज हवा में आम, लीची सहित फलों का बौर झड़ गया। किसानों की परेशानी थमने का नाम नहीं ले रही। पिछले माह भी कई बार बारिश हुई थी। उन्हें पिछला मुआवजा तो  अभी मिला नहीं है।

चंडीगढ़ में दोपहर बाद तेज बौछारें पड़ीं। शहर में तीन मिलीमीटर, अंबाला एक मिमी, हिसार एक मिमी, करनाल एक मिमी, नारनौल 18 मिमी, सिरसा दो मिमी सहित राज्य के कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश हुई। पंजाब में भी कुछ इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हुई। फरीदकोट 14 मिमी ,पठानकोट नौ मिमी, अमृतसर दो मिमी, आदमपुर तीन मिमी, हलवारा दो मिमी, बठिंडा 27 मिमी, गुरदासपुर दो मिमी बारिश हुई। दिल्ली एक मिमी , जम्मू 21 मिमी , श्रीनगर छह मिमी तक वर्षा हुई जिससे मैदानी इलाकों में भी मौसम ठंडा हो गया। 

हिमाचल प्रदेश में ओले ,तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से ठंड बढ़ गई है । शिमला में सुबह से बारिश हो रही है । शहर का न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस ,मनाली छह डिग्री , धर्मशाला 10 डिग्री , भुंतर 12 डिग्री , सुंदरनगर 14 डिग्री , नाहन 10 डिग्री , उना 15 डिग्री , सोलन 12 डिग्री तथा बारिश 13 मिमी और कल्पा तहल डिग्री तथा बारिश सात डिग्री रहा ।

शिमला, सोलन, सिरमौर, हमीरपुर, कांगड़ा, चंबा में कल से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक कल तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। शिमला जिले के कोटखाई और जुब्बल में देर रात को ओलावृष्टि हुई। सेब के पौधों पर बौर को नुकसान हुआ । राज्य में किसानों के साथ बागवानों की चिंता बढ़ गई  हैं। 
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: rain in punjab 

IPL 2019 News Update
free stats