image

चंडीगढ़: पराली जलाए जाने से रोकने और नवीनकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने की तरफ एक अहम कदम उठाते हुए कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार ने 630 करोड़ रुपए वाले बायो-फ्यूल प्रोजैक्ट के लिए विरगो कार्पोरेशन के साथ एक समझौता किया है। इसके लिए अमरीका की हनीवैल द्वारा तकनीक मुहैया करवाई जाएगी। विरगो धान की पराली से बायो फ्यूल बनाने के लिए यह टैक्नोलॉजी प्रयोग करने के लिए रैपिड थर्मल प्रोसैसिंग प्लांट स्थापित करेगी। यह 150 प्रत्यक्ष और 500 अप्रत्यक्ष रूप से नौकरियां मुहैया करवाएगी।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह और भारत में अमरीका के राजदूत कैंनथ आई. जस्टिर की उपस्थिति में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यह प्रोजैक्ट पंजाब और अमरीका के बीच निवेश, तकनीक आदि के रूप में भावी सहयोग के लिए रास्ता तैयार करेगा। इस मौके पर विरगो के एम.डी. कानव मोंगा भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रोजैक्ट पराली जलाने के कारण पर्यावरण को होने वाले नुक्सान पर रोक लगाने के अलावा किसानों की आय में भी विस्तार करेगा क्योंकि बायो-फ्यूल तैयार करने के लिए कृषि अवशेष की जरूरत पड़ेगी और किसानों को पराली के द्वारा अतिरिक्त आय होगी। 

कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने इस प्रोजैक्ट को मील का पत्थर बताया जोकि नवीनकरणीय ऊर्जा की तरफ बढ़ने से पंजाब में बिजली पैदा करने की क्षमता भी बढ़ेगी और इससे साफ़-सुथरा पर्यावरण देने की वचनबद्धता भी पूरी होगी। अमरीका के राजदूत कैंनथ आई. जस्टिर ने कहा कि जिस प्रोजैक्ट के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं, की बहुत ज्यादा अहमियत है। यह सांझी सोच के प्रति सहयोग का दिखावा है और यह सकारात्मक तबदीली लाने के अलावा स्थायी हल मुहैया करवाएगा।  

गौरतलब है कि इनवैस्ट पंजाब, पंजाब सरकार और अमरीकी दूतावास की विदेश व्यापारिक सेवा (एस.सी.एस) की ठोस कोशिशों की वजह से यह समझौता हुआ है। अमरीका के दूतावास की एफ.सी.एस. ने पंजाब में धान की पराली से बायो-फ्यूल बनाने की विशेष अमरीकी टैक्नोलॉजी तबदील करने के लिए शिनाख्त की आज्ञा दी। अमरीकी दूतावास एफ.सी.एस. टीम और इनवैस्ट पंजाब द्वारा यह प्रोजैक्ट विकसित करने के लिए पहली कोशिशों के बाद विरगो कार्पोरेशन और अमरीकी टैक्नोलॉजी पार्टनर हनीवैल ने दिसंबर 2018 में समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Punjab Government has signed an agreement with Virgo Corporation for Bio-Fuel Project worth Rs. 630 crores.

More News From punjab

free stats