image

चंडीगढ़ः दिल में कुछ और सपना लेकिन किस्मत ने कुछ और ही बना दिया। बहुत से लोगों की कहानी कुछ ऐसी ही होती है। इन्हीं में से एक है  हिना जयसवाल। हिना जयसवाल देश के जवानों को ग्लेशियर में विपरीत हालातों में रसद, हथियार और बहुत सा जरुरी सामान पहुंचाने का काम करती हैं। उनका सपना था कि वो बड़ी होकर एक एक्ट्रेस बनना चाहती हैं, लेकिन जिंदगी ने उन्हें पर्दे पर नहीं बल्कि असल जिदंगी में एक बड़ा हीरो बना दिया। 

Read More  कैप्टन का इमरान को जवाब- मसूद को बाहर निकालो, सबूत क्या चाहिए

हीना जयसवाल ने चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (यूआईईटी) होशियारपुर से बीई इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स की थी।  2014 में बीई करने के बाद उन्होंने एसएसबी का एग्जाम दिया और जनवरी 15 में उन्होंने ट्रेनिंग ज्वाइन कर ली। एएफए हैदराबाद के बाद एक साल एएफटीसी में बैंगलूरु और वड़ोदरा के बाद जामनगर में रहीं, जहां पर अब भी पोस्टेड हैं।

Read More  बेंगलुरु में एयर शो के दौरान बड़ा हादसा, दो एयरक्राफ्ट हुए क्रैश

हिना कहती हैं एक्टिंग उनका पैशन था और कभी सोचा भी नहीं था कि वह डिफेंस सर्विसेज ज्वाॅइन करेगी। लेकिन, एक बार कैंपस में डिफेंस से कुछ लोग आए तो सोचा कि यही ज्वाॅइन करना है। पहली ही बार में एसएसबी क्लियर कर लिया और फिर एयरफोर्स ज्वाॅइन कर ली। हिना ने पहली बार में न सिर्फ एयरफोर्स का टेस्ट क्लियर किया बल्कि फ्लाइट इंजीनियर का टेस्ट भी। 

Read More  आतंकियों को सेना की चेतावनी- कश्मीर में जो बंदूक उठाएगा, मारा जाएगा  

 ये टेस्ट देने और क्लियर करने वाली भी वे एकमात्र फीमेल ऑफिसर थीं। डिफेंस में लड़कियों से भेदभाव की बात पर कमेंट नहीं करना चाहती, लेकिन इतना जरूर मानती हैं कि जहां कोई भी व्यक्ति कम आबादी में हो, वहां खुद को साबित करना बेहद जरूरी होता है। हिना के पिता देवेंद्र कुमार जसवाल कहते हैं कि जब बेटी ने डिफेंस में जाने का डिसिजन लिया तो उन्होंने रोका नहीं, क्योंकि वे उसका सपना पूरा करना चाहते थे। ये उनके परिवार से पहला मेंबर है जिसने डिफेंस सर्विसेज को चुना।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Hina Jaiswal first woman flight engineer

More News From chandigarh

IPL 2019 News Update
free stats