image

चंडीगढ़ः पंजाब विधानसभा में कल पेश हुए बजट में काफी कुछ लोगों को मिला।वहीं आज पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने ऐलान किया है है कि पंजाब में 100 नंबर पर किये जाने वाली एमरजेंसी कॉल अब 112 नंबर से की जाएगी। एमरजेंसी नंबर बदल कर अब 112 हो गया है। सीएम अमरिंदर सिंह ने बताया कि ये प्रोसेस कुछ महीनों के लिए होगा।इसके आदेश गृह मंत्रालय से आए हैं।यह नंबर सही से चलता है या नहीं इसके लिए सीएम अमरिंदर सिंह ने खुद इस नंबर पर कॉल की और इसके बारे में सारी जानकारी भी ली। 

Read More  प्रयागराज में माघी पूर्णिमा का स्नान शुरू, श्रद्धालुओं का लगा मेला

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गाँधी ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में रिमोट का बटन दबाकर ‘112’ नंबर की शुरुआत की और ‘112 ऐप’ लांच किया। कुल 17 राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों में यह नंबर आज से शुरु हो गया है जबकि अन्य राज्यों में इसे इस साल के अंत तक शुरु करने का लक्ष्य है। फीचर फोन पर ‘5’ या ‘9’ के बटन को ज्यादा देर के लिए दबाकर भी 112 डायल किया जा सकेगा। स्मार्टफोन पर शॉर्टकट में इसे डायल करने के लिए पावर बटन को तीन बार दबाना होगा। कार्यक्रम में महिला सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण दो और पहल लॉन्च किये गये। मेनका गाँधी ने सुरक्षित शहर क्रियान्वयन निगरानी पोर्टल और राजनाथ सिंह ने यौन अपराधों की जाँच की स्थिति पता करने की ऑनलाइन प्रणाली लॉन्च की। 

Read More  पुलवामा की तरह सांबा में भी सेना के वाहन से टकराई गाड़ी, गोलियों से ड्राइवर किया छलनी

‘112 ऐप’ डाउनलोड करने के बाद उसमें 10 परिजनों/दोस्तों के नंबर जोड़े जा सकते हैं और जब कभी फोनधारक 112 डायल करेगा, इससे जुड़े सभी नंबरों को भी इसकी सूचना मिल जायेगी। ऐप जीपीएस या मोबाइल ऑपरेटर के टावर के जरिये नंबर डायल करने वाले का लोकेशन अपने-आप पता कर लेगा।

ऐप के जरिये आम लोग स्वयंसेवक के रुप में अपने-आप को पंजीकृत करा सकते हैं। जब भी कोई व्यक्ति 112 नंबर डायल करेगा तो पुलिस के साथ ही निकटस्थ स्वयंसेवक को भी एक संदेश जायेगा। इस नंबर पर की गयी पूरी बात रिकॉडेड होगी। 

आपको बता दें कि 100 नंबर डॉयल करके हम पुलिस को कॉल कर सकते हैं और जरुरत पड़ने पर पुलिस को तुंरत बुला सकते हैं। 100 डॉयल करके हम इस हेल्पलाइन नंबर से खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं। लेकिन अब 100 की जगह आपको 112 हेल्पलाइन नंबर से मदद लेनी होगी।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Emergency Number 100 replaced with 112 for next months

More News From punjab

IPL 2019 News Update
free stats