image

चंडीगढ़: केंद्र सरकार द्वारा देश के छोटे किसानों के लिए अंतरिम बजट में घोषित की गई ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ योजना पर पंजाब में तैयारियां शुरू हो गई हैं। मंगलवार को केंद्र सरकार की टीम ने यहां पंजाब सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक की। एक अनुमान के मुताबिक, पंजाब में इस योजना के तहत करीब 12 लाख किसानों के बैंक खातों में 31 मार्च तक 2-2 हजार रुपए पहुंच जाएंगे।

Read More  राहुल ने लोकसभा चुनाव के लिए किया पंजाब की टीम का ऐलान

पंजाब कृषि विभाग के सचिव काहन सिंह पन्नू ने बताया कि राज्य सरकार ने केंद्रीय टीम को फिलहाल प्रदेश के पात्र किसानों की संभावित संख्या की जानकारी दी है। राज्य सरकार द्वारा जुटाए आंकड़ों के अनुसार करीब 12 लाख किसान हैं, जो इस योजना के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि चूंकि केंद्रीय योजना में पात्र किसानों के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं, जैसे किसान आयकर दाता न हो, किसान के पूरे परिवार की कुल भूमि 5 एकड़ से ज्यादा नाहो और किसान सरकारी पैंशन प्राप्तकर्त्ता न हो। जबकि पंजाब की कर्ज माफी योजना में 2 एकड़ भूमि वाले छोटे किसान शामिल किए गए हैं। आमदन कर चुकाने वालों को यह लाभ नही मिलेगा। 

Read More  छात्रा ने टीचर से तंग आकर किया Suicide, मरने से पहले लिखा- 'आई हेट नरेश कपूर सर'

उन्होंने बताया कि ऐसी स्थिति में पंजाब के पात्र किसानों का डाटा नए सिरे के इकट्ठा किया जाना जरूरी हो गया है। यह काम भी शुरू कर दिया गया है। इसके लिए नोडल एजैंसी बनाई जा रही है और एक प्रोफार्मा तैयार किया गया है, जिसे किसानों से भरवाया जाएगा। यह सारा काम 28 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा ताकि केंद्र की ओर से 31 मार्च को सभी पात्र किसानों के बैंक खातों में पैसा पहुंच जाए। इसके लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं है। अगले साल से यह जरूरी होगा। इस बार कोई भी दस्तावेज किसान लगा सकता है। योजना के तहत 5 साल तक लाभ मिलेगा। उसके बाद नए सिरे से सर्वे होगा। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Bank accounts of 12 lakh farmers will go up to March 31 to Rs 2 thousand

More News From punjab

IPL 2019 News Update
free stats