Advertisement
image

हमारे भारत में कई धर्मो के लोग रहते है और सभी धर्मों से जुड़े सभी रिवाजों को सभी लोग बड़ी श्रद्धा से मानते है। हमारे हिंदू समाज में एक परम्परा तिलक लगाने की है। किसी भी पूजा और मंदिर में माथे पर तिलक लगाया जाता है। क्या आप जानते है कि माथे पर तिलक क्यों लगाया जाता है। माथे पर तिलक लगाने का महत्व भी हमारे हिंदू धर्म में है। आज हम आपको माथे पर तिलक लगाने के महत्व  बताएंगे। 

माथे पर तिलक लगाने का महत्व-
सोमवार को सफ़ेद चन्दन का तिलक लगाने से मन, मष्तिष्क शांत रहता है जीवन से पापो का नाश होता है तथा उस व्यक्ति पर लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है और संकट उस व्यक्ति से दूर रहता है।

मंगलवार के दिन लाल चन्दन का तिलक आपको ऊर्जा प्रदान करता है तथा कुमकुम को चमेली के तेल में सानकर लगाने से आपकी निराशा दूर होती है और काम में आपका मन लगता है।

बुधवार के दिन केवल सिन्दूर का तिलक लगाना शुभ होता है इससे आपकी बुद्धि सक्रीय होती है और आप अपना कार्य आसानी से कर पाते है किन्तु यह याद रखे की सिन्दूर सूखा होना चाहिए।

गुरुवार के दिन पीली हल्दी और लाल चन्दन को मिलाकर तिलक या माथे पर लगाने से आपके मन के अन्दर से दूषित भावना का नाश होता है और मन में सकारात्मक ऊर्जा तीव्र होती है।

शुकवार के दिन लाल चंदन का तिलक लगाना चाहिए इससे आपको धन लाभ तथा आपके जीवन की उपयोगी वस्तुओ में वृद्धि होती है और आपके मन सी तनाव भी दूर होता है।

शनिवार के दिन लाल चन्दन,भस्म या भभूती का तिलक करने से आपके रास्ते में आने वाली मुसीबत दूर होती है आपका दिन शुभ होता है।

रविवार के दिन आप लाल चन्दन या हरी चन्दन का तिलक करें इससे आपके मन से डर दूर कर आपके मन को शक्ति प्रदान करता है तथा इससे आपके विश्वास में वृद्धि होती है।

पंजाब और देश - विदेश से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक। Youtube

Web Title: want to shine your fortune according to the days tilak


advertisement
free stats