Advertisement

मुंबई शहर एक ऐसी जगह जिसे सपनों की दुनिया कहा जाता हैं क्योंकि यहाँ हर इंसान अपने सपनों के साथ जाता हैं और उन्हें पूरा करने की कोशिश करता हैं। अब सपनों को पूरा करने की बात है तो भागदोड तो करनी ही पड़ती हैं। और इस भागदोड की जिंदगी में एक ऐसा समय आता है जब व्यक्ति थोडा रूककर सुकून का समय बिताना चाहते हैं, जहां वह दो पल प्रकृति को निहारे और खुद को समय दे सकें। तो चलिए जानते हैं मुंबई के दर्शनीय स्थलों के बारे में जहां इस भागदोड भरी जिंदगी से समय निकालकर जाया जाए।

गेट वे ऑफ़ इंडिया- गेटवे ऑफ इंडिया समुद्र तट पर है। इसलिए वहां लोग बोटिंग करने और अलग-अलग तरह के जहाजों को देखने के लिए आते हैं। इसे हमारे देश भारत का प्रवेश द्वार कहा जाता हैं। गेट वे ऑफ़ इंडिया अपोलो बन्दर के जल क्षेत्र के सामने बनाया गया हैं और आज पूरे विश्व के लोगों के लिए सबसे प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों में से एक हैं।

Image result for गेट वे ऑफ़ इंडिया

हाजी अली की दरगाह- यह मुंबई के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक हैं। हाजी अली दरगाह मुंबई शहर के वरली समुद्र तट के निकट है। यहां मुस्लिम समुदाय और हिंदू धर्म के लिए धार्मिक समुदाय रखती है। हाजी अली दरगाह एक छोटे टापू पर स्थित है यहा सेतु के द्वारा जाया जाता है और सिटी के निकट समुद्र है इसलिए लोगों को यहां अच्छा लगता है। दरगाह के पीछे चट्टानों का एक समूह है। जब समुद्र की लहरें इन चट्टानों से टकराती हैं तो एक कर्णप्रिय ध्वनि उत्पन्न करती हैं। यह सब कुछ एक अत्यंत रोचक नज़ारा देखने लायक है।

Image result for हाजी अली की दरगाह

जुहू बीच- जुहू चौपाटी मुंबई का एक आकर्षित पर्यटन स्थल है और वह समुद्र तट पर है। जुहू चौपाटी फिल्म इंडस्ट्री के लिए काफी अच्छी जगह है। यहां लोग फिल्म बनाने के लिए आते हैं। हिंदी फिल्म एवं कई बार सारी फिल्में मिस चौपाटी पर शूटिंग होती है। इसलिए ज्यादातर लोग यहां देखने के लिए आते हैं जुहू चौपाटी पर्यटन के लिए मुंबई की सबसे अच्छी जगह है।

Image result for जुहू बीच

मरीन ड्राइव- मरीन ड्राइव मुंबई का सबसे सुंदर स्थान में से एक है। इसकी सुन्दरता रात को तो देखते ही बनती है, गोलाई में बने मरीन ड्राइव की सड़कों में रात में जब स्ट्रीट लाइट जलती है, तो ऐसा लगता है मानों किसी रानी ने गले का हार पहना है। इसलिए इसे क्वीन नेकलेस भी कहते है।

Image result for मरीन ड्राइव

 

पंजाब और देश - विदेश से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक। Youtube

Web Title: this place in mumbai is very beautiful


advertisement
free stats Web Analytics