Advertisement
image

जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिकी की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने दुनिया का सबसे आलसी देश ढूंढ निकाला है। जी हां, एक स्टडी के अनुसार हांगकांग जहां विश्व का सबसे एक्टिव देश है वहीं इंडोनेशिया सबसे आलसी देश है। हांगकांग के लोग जहां हर रोज औसतन 6880 कदम चलते हैं वहीं इंडोनेशिया के लोग महज 3513 कदम ही चलते हैं।

अनुसंधान ने 111 देशों में मौजूद 7.17 लाख मोबाइल फोन्स को ट्रैक करते हुए लोगों के चलने-फिरने का डेटा एकत्रित कर यह स्टडी की है। इसके अनुसार दूसरे देशों के मुकाबले ब्रिटेन के लोग जहां काफी एक्टिव नजर आए। यहां लोग रोजाना औसतन 5444 कदम चलते हैं जो की 5 किमी के बराबर है।

वही टीम ने इस माध्यम से मोटापे से निपटने के लिए भी मदद उपलब्ध करवाई है क्योंकि इस डेटा से यह पता लगता है कि जिन देशों में लोग ज्यादा चलते हैं वहां मोटापे में कमी दिखी। वैज्ञानिकों ने लोगों के स्मार्टफोन्स की मदद से 68 मिलियन दिनों जितना डेटा प्राप्त किया और पाया कि लोग औसतन 4961 कदम चलते हैं। हालांकि मोटापे और लोगों द्वारा चले जाने वाले कदमों में कोई ठोस लिंक नहीं मिली है।

अगर भारत की बात करें तो डेटा में भारत वाले ज्यादा एक्टिव नजर नहीं आए। इसके अनुसार भारतीय 4297 कदम रोज चलते हैं। भारत के मुकाबले चीन और जापान के लोग ज्यादा एक्टिव नजर आए। वहीं ब्राजील और अरब देश के लोग भारत के बराबर ही नजर आए

पंजाब और देश - विदेश से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक। Youtube

Web Title: this is the worlds most lazy country


advertisement
free stats Web Analytics