Advertisement
image

हर कोई गर्मी के मौसम में घूमने का प्लान बनाते है। गर्मियों के मौसम में घूमने के लिए अक्सर लोगों को ऐसी जगह पर जाना पसंद होता है जहां वह शांति, सुकून और ठंडक के साथ अपनी छुट्टियों का मजा ले सकें। इसलिए गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोग शिमला, मनाली, लद्दाख और दार्जिलिंग जाना पसंद करते हैं। आज हम आपको छत्तीसगढ़ में मौजूद एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे मिनी शिमला के नाम से भी जाना जाता है।

छत्तीसगढ़ के शहर मैनपाट को मिनी शिमला के नाम से जाना जाता है। मैनपाट का टाइगर पॉइंट एक बहुत ही खूबसूरत झरना है। यह झरना इतनी तेज गति के साथ गिरता है कि आपको ऐसा लगेगा जैसे कोई शेर दहाड़ रहा हो।

इस ऑफ बीट डेस्टिनेशन में आप अपनी छुट्टियां शांति और सुकून के साथ बिता सकते हैं। मैनपाट में आप आलू का पठार, शिमला जैसा मौसम, तिब्बतियों का बसेरा, हिलती हुई धरती, जमीन पर उमड़ते-घुमड़ते बादल भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर मेहता पॉइंट में घाटी का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। यहां मछली प्वाइंट का नजारा बहुत ही खूबसूरत होता है।

मैनपाट शहर में एक ऐसी जगह मौजूद है जहां की धरती बहुत ही नर्म है। इस जगह पर कूदने से यह गद्दे की तरह हिलती है। एक समय पर यहां जलस्रोत हुआ करता था। जो ऊपर से सूख गया पर इसके अंदर की जमीन आज भी दलदली है। 

वैज्ञानिकों का मानना है कि पृथ्वी के आंतरिक दबाव और खाली स्थान में सॉलिड जगह पानी भरा हुआ है। जिसके कारण यह जगह दलदली और स्पंजी लगती है।

तिब्बत पर चीन की हुकूमत के बाद भारत के पांच इलाकों के साथ तिब्बती लोगों ने मैनपाट को भी अपना घर बना लिया था। यहां के मठ, मंदिर, लोग, खानपान, संस्कृति सब कुछ तिब्बत की तरह है। इसलिए लोग इसे मिनी तिब्बत भी कहते हैं।

पंजाब और देश - विदेश से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक। Youtube

Web Title: this beautiful place of chhattisgarh is called mini shimla


advertisement
free stats Web Analytics