image

हर व्यक्ति की स्किन अलग होती है और उसकी केयर भी एक-दूसरे से जुदा होती है। जहां ऑयली स्किन की महिलाओं को ऑयल कंट्रोल करना पड़ता है, वहीं ड्राई स्किन की महिलाओं के लिए स्किन का रूखापन मुसीबत बन जाता है। ऐसे में अगर उसकी देख-रेख में गड़बड़ होती है तो उसका हर्जाना आपकी स्किन को चुकाना पड़ता है। तो जानते हैं कि रूखी स्किन की देखभाल के दौरान किस तरह की गलतियों से बचें-

यहां के लोग चाय-कॉफी की तरह पीते हैं जहरीले कोबरा सांप का खून

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल न करना
जिन महिलाओं की स्किन नॉर्मल या ऑयली होती है, वह एक दो दिन मॉइश्चराइजर को स्किप कर सकती हैं। लेकिन जिनकी स्किन ड्राई होती है, उन्हें दिन में दो बार मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। एक बार तो सुबह नहाने के बाद व मेकअप अप्लाई करने से पहले तथा दूसरी बार रात्रि में फेस वॉश के बाद। आप चाहें तो मार्कीट में मिलने वाले मॉइश्चराइजर के अतिरिक्त आर्गन ऑयल, एवोकाडो ऑयल व जोजोबा ऑयल को भी बतौर मॉइश्चराइजर इस्तेमाल कर सकती हैं।

सर्दियों में ऐसे करें अपनी त्वचा की देखभाल...

 जरूरत से ज्यादा एक्सफोलिएट
यह सच है कि स्किन के लिए एक्सफोलिएशन जरूरी है लेकिन जिनकी स्किन रूखी है, उनके लिए ओवरएक्सफोलिएशन न सिर्फ स्किन का रूखापन बढ़ाता है, बल्कि इससे स्किन में इरिटेशन व अन्य समस्याएं भी उत्पन्न होती हैं। इसलिए रूखी स्किन की महिलाओं को सप्ताह या पन्द्रह दिन में एक बार ही एक्सफोलिएशन करना चाहिए।

जानिए, स्मार्टफोन और कम्प्यूटर कैसे करते आपकी नींद खराब

हॉट शॉवर लें लेकिन सीमित
बदलते मौसम में हॉट शॉवर लेना हर किसी को अच्छा लगता है। पर रूखी स्किन वाली महिलाओं को जरूरत से ज्यादा देर तक हॉट शॉवर लेने से बचना चाहिए। इससे स्किन का रूखापन बढ़ने लगता है। इसलिए आप शॉवर के दौरान न तो बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल करें और न ही ज्यादा देर तक शॉवर लें। साथ ही चेहरे पर गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बचें। वहीं शॉवर लेने से पहले नारियल तेल या वैसलीन का प्रयोग अवश्य करें। इससे गर्म पानी के कारण स्किन का रूखापन नहीं बढ़ता।

सर्दी के मौसम में अवश्य खाएं हरी मेथी, जानिए इसके चमत्कारी फायदे

अल्कोहल बेस्ड प्रॉडक्ट्स
ब्यूटी प्रॉडक्ट्स यकीनन किसी भी महिला की खूबसूरती में चार-चांद लगाने का काम करते हैं लेकिन ब्यूटी प्रॉड्क्टस का चयन करते समय भी बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। आप ऐसे किसी भी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें, जिनमें अल्कोहल की मात्र ज्यादा हो। इसके कारण आपकी स्किन का रूखापन बढ़ सकता है। इसलिए हमेशा किसी भी प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले उसके इंग्रीडियंट को अवश्य देख लें और अगर संभव हो तो खरीदने से पहले एक बार पैच टैस्ट करना भी अच्छा रहेगा। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: these tips and get relief from dry skin in winter

More News From health-checkup

free stats