image

आजकल बहुत से लोग सुंदरता को लेकर बहुत ज्यादा उत्शाहित रहते है वह हर दिन नया नया प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है जो सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक साबित हो सकती है। ठंड के मौसम में सर्दी के असर से बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन शरीर को चाहे कितने ही गर्म कपड़ों से ढक लिया जाए ठंड से लड़ने के लिए बॉडी में अंदरूनी गर्मी होनी चाहिए। शरीर में यदि अंदर से खुद को मौसम के हिसाब से ढालने की क्षमता हो तो ठंड कम लगेगी और कई बीमारियां भी नहीं होंगी। यही कारण है कि ठंड में खानपान पर विशेष रूप से ध्यान देने को आयुर्वेद में बहुत महत्व दिया गया है।

बादाम खाने से दिमाग तेज होता हैं। इतना ही नहीं, सर्दियों के मौसम में इसे खाने से सेहत को प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में मिलता हैं जिससे स्वास्थ्य अच्छा बना रहता हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप चाहें तो इसे रातभर पानी में भिगो कर छोड़ दें और सुबह खा लें या फिर इसका हलवा बनाकर भी सेवन कर सकती हैं।

काजू में कैलोरी की भरपूर मात्रा होती हैं। आपको बता दें कि इस मौसम में शरीर का तापमान कंट्रोल करने के लिए ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती हैं। काजू से कैलोरी प्राप्त होती हैं जिससे शरीर स्वस्थ बना रहता हैं।भींगी हुई खसखस खाली पेट सेवन करने से शरीर में दिनभर ऊर्जा बनी रहती हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप खसखस और बादाम का हलवा या फिर खसखस वाला दूध भी खा सकती हैं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: these things must be consumed in keeping the beauty in the freezing weather

More News From life-style

free stats