image

ज्योतिष के अनुसार हमारी कुंडली में 9 ग्रह होते है। जिनका हमारे जीवन और स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। गुरु दोष के शान्ति के लिए गुरुवार को कुछ उपाय करें जिससे आपको अपने काम में सफलता जरुर मिलेगी, क्योंकि गुरुवार का दिन हिंदू धर्म के देवताओं के गुरु बृहस्पतिदेव देव का होता है। गुरुवार के दिन नहाते वक्त अपने नहाने वाले पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर स्नान करे इसके बाद "ऊं नमो भगवते वासुदेवाय" का जप करते हुए केसर का तिलक लगाए और केले के वृक्ष में जल अर्पित हुए उसकी धूप- दीप से पूजा करे।

गुरु दोष को शांत करने के उपाय -

+ गुरुवार को सूर्योदय से पहले उठें। स्नान के बाद भगवान विष्णु के सामने घी का दीपक जलाएं। इसके बाद विष्णु सहस्रनाम का पाठ भी करें। अगर आपकी कुंडली में गुरु का दोष हो तो हर गुरुवार को शिवजी को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

+ अगर आपने व्रत रखा है तो इस दिन केले के वृक्ष की पूजा करके सत्यनारायण की कथा सुनें।

+ गुरु से जुडी पीली वस्तुओं का दान करें जैसे कि चने की दाल, सोना, हल्दी, आम आदि।

+ गुरु ब्रहस्पति की मूर्ति या तस्वीर को पीलें रंग के कपड़े पर विराजित करें। साथ ही विधि-विधान से पूजा करें। पूजा में केसरिया चंदन, पीले फूल और प्रसाद में गुड और चनें की दाल चढ़ाएं या इस रंग का कोई पकवान चढ़ाएं।

+ गुरुवार के दिन लेन देन थोड़ा संभलकर करें और अगर कोई इस दिन धन मांगने आता है तो धन देने से आपका गुरु कमजोर हो जाता है जिससे आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं।

+ बृहस्पतिवार के द‌िन को लेकर माना जाता है क‌ि इस द‌िन शरीर पर साबुन लगाना , बाल धोना और कटवाना तीनों ही शुभ नहीं होता। इसके पीछे ज्योत‌िषिय और वैज्ञान‌िक दोनों कारण बताए जाते हैं।

+ ज्योत‌िष के अनुसार मान्यता है क‌ि बृहस्पतिवार का द‌िन देवताओं के गुरु बृहस्पत‌ि को समर्पित है। बृहस्पति देव संतान और ज्ञान के प्रधान देव हैं। गुरुवार को बाल कटवाने से आर्थिक हानि, संतान कष्ट व ज्ञान क्षीणता होने के आसार होते हैं।

+ बृहस्पतिवार को बाल कटवाना ही नहीं शेव‌िंग करवाना भी अच्छा नहीं होता। कहते हैं क‌ि इससे उम्र छोटी होती है।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: The easiest way to calm guru defects

More News From dharm

free stats