image

कुरुक्षेत्र: दक्षिणी हरियाणा में चल रही अहीर रैजीमैंट का गठन का शंखनाद अब कुरुक्षेत्र से होगा। हरियाणा यादव महासभा तथा पूर्व सैनिक प्रकोष्ठ एवं यादव समाज सभा कुरुक्षेत्र के संयुक्त तत्त्वावधान में होने वाले इस शंखनाद की रूपरेखा तय कर दिसम्बर माह में ही एक बड़े आयोजन के साथ कुरुक्षेत्र स्थित योगेश्वर श्री कृष्ण भवन (यादव धर्मशाला) से इसकी शुरुआत होगी। यह निर्णय स्थानीय यादव धर्मशाला के वार्षिक एवं प्रतिभा सम्मान समारोह में लिया गया। इस अवसर पर हरियाणा यादव महासभा के प्रधान डॉ. सतीश यादव ने यादव धर्मशाला में बने स्वामी सोमानाथ खण्ड का अनावरण किया, जबकि गुरुग्राम के समाजसेवी रावराज सिंह ने डॉ. जेएस यादव नि:शुल्क चिकित्सा केन्द्र का उद्घाटन किया।

सभा के मुख्य संरक्षक कुलगुरु स्वामी शरणानंद महाराज की उपस्थिति में आयोजित समारोह में हरियाणा यादव महासभा के अध्यक्ष डा. सतीश यादव मुख्यातिथि, गुरुग्राम व महेन्द्रगढ़ के समाजसेवी राव राज सिंह व मुकेश यादव अति विशिष्ट अतिथि, चंडीगढ़-पंचकुला यादव सभा के अध्यक्ष एमएस यादव समारोह के अध्यक्ष के अतिरिक्त यादव सभा कैथल के अध्यक्ष महेन्द्र यादव, यादव सभा जींद के अध्यक्ष अजीत सिंह, यादव सभा रोहतक के अध्यक्ष सज्जन सिंह, महेन्द्रगढ़ यादव सभा के उपप्रधान व कोषाध्यक्ष राम अवतार यादव के अतिरिक्त यादव सभा यमुनानगर व अंबाला के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। स्वामी शरणानंद ने कहा कि उपभोक्तावाद के इस दौर में युवा वर्ग पथभ्रष्ट हो रहा है।

नशा और असहनशीलता की भावना ने उसे खोखला कर दिया है। आवश्यकता है कि योगेश्वर श्रीकृष्ण की कर्म भूमि पर गीता के संदेश से विशेष रूप से युवा वर्ग को शिक्षित किया जाए। अन्यथा भारत का भविष्य पथभ्रष्ट हो जाएगा और समाज का पतन निश्चित है। यादव समाज सभा कुरुक्षेत्र के प्रधान डा. अतुल यादव ने यादव बिरादरी कृषि व पशु पालन से जुड़ी है तथा सदियों से हल व बंदूक उनके कंधे पर रहे हैं। भारत के सैन्य इतिहास में यादवों का योगदान  नहीं भुलाया जा सकता। सभा में डा. अतुल यादव को तीसरी बार सर्वसम्मति से यादव समाज सभा कुरुक्षेत्र का प्रधान चुना गया।

यादव समाज सभा कुरुक्षेत्र तथा डा. जे.एस. यादव मैमोरियल फाउंडेशन कुरुक्षेत्र द्वारा चलाए जा रहे नि:शुल्क चिकित्सा केन्द्र में दवाओं के लिए गुरुग्राम के समाजसेवी रावराज सिंह ने 2 लाख 51 हजार की राशि दान की, वहीं महेन्द्रगढ़ के मुकेश यादव ने 1 लाख 51 हजार रुपए की राशि प्रदान की। इसके अतिरिक्त भिवानी के मुक्केबाज विकास यादव के पिता कृष्ण यादव ने 11 हजार, महेन्द्रगढ़ के श्रीचंद यादव ने 21 हजार तथा जींद के दयानंद यादव ने 11 हजार रुपए दान किए। इस अवसर पर सभा के महासचिव जगदीश प्रसाद यादव ने सभा के पिछले तीन वित्त वर्षों का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया तथा सभा के अध्यक्ष एम.एस. यादव व महेन्द्रगढ़ के युवा नेता राज कुमार खातोत, श्रीचंद यादव व सज्जन यादव ने भी सभा को सम्बोधित किया।

कार्यक्रम में समाजसेवा के लिए महेन्द्रगढ़ के श्रीचंद यादव, रोहतक के सज्जन सिंह यादव, जींद के अजीत सिंह यादव, उत्कृष्ट सेवा के लिए उत्तरी हरियाणा बिजली वितरण निगम के सेवानिवृत्त  अधीक्षक अभियंता सुखविन्द्र यादव, राज्यपाल द्वारा सम्मापित हांसी निवासी हरियाणा पुलिस के इंस्पैक्टर बलराज यादव, जाट आरक्षण के दौरान झज्जर के तत्कालीन स्टेट बैंक आॅफ पटियाला को बचाने वाले हवा सिंह यादव, खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए भिवानी के मुक्केबाज विकास कृष्ण यादव तथा कैथल निवासी कुमारी नेहा यादव को डॉ. जे.एस. यादव स्मृति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: The conquest of the form of Ahir regimental will be from Kurukshetra

More News From haryana

free stats