image

आर्मी कर्मचारियों और एमएनएस (मिलिट्री नर्सिंग सर्विस) कर्मियों के बच्चों की पढ़ाई के लिए आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसायटी (एडब्लूईएस) द्वारा स्कॉलरशिप प्रदान की जा रही है। इसके तहत कक्षा 9 से लेकर पोस्ट-ग्रेजुएशन तक के विद्यार्थियों से आवेदन आमंत्रित किये गए हैं। एजुकेशन स्कॉलरशिप स्कीम फार आर्मी पर्सनल(ईएसएसए) 2017-18 का उद्देश्य विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इसके तहत उन मेधावी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप दी जाएगी, जिनका शैक्षिक रेकॉर्ड बेहतर रहा है। हालांकि यह स्कॉलरशिप स्कीम रिटायर्ड आर्मी पर्सनल, टेरिटोरियल आर्मी पर्सनल या मृतक कर्मियों के बच्चों पर लागू नहीं होगी। 31 जनवरी 2019 से पहले आवेदन करके छात्र इस स्कॉलरशिप योजना का लाभ उठा सकते हैं।

मानदंड 
इस स्कॉलरशिप के लिए मानदंड इस प्रकार हैं-

क्लास 9 और 10 के विद्यार्थियों के लिए
अधिकारियों के बच्चों के मामले में 91% अंक, जेसीओ(जूनियर कमीशन्ड ऑफिसर) के बच्चों के मामले में 81% अंक और ओआर के मामले में 71% अंक होना अनिवार्य है।

क्लास 11 और 12 के विद्यार्थियों के लिए
अधिकारियों के मामले में 90% अंक, जेसीओ के मामले में 87% अंक और ओआर के मामले में 72% अंक होना ज़रूरी है।

ग्रेजुएशन के विद्यार्थियों के लिए
अधिकारियों के मामले में 75% अंक, जेसीओ के मामले में 75% अंक और ओरआर के मामले में 60% अंक होना ज़रूरी है।

पोस्ट ग्रेजुएशन/प्रोफेशनल कोर्स के विद्यार्थियों के लिए
अधिकारियों के मामले में 75% अंक, जेसीओ के मामले में 75% अंक और ओरआर के मामले में 60% अंक प्राप्त करना ज़रूरी है।

अन्य मानदंड इस प्रकार हैः-
 आवेदक कक्षा 9 से पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर की शिक्षा प्राप्त कर रहा हो व सेवारत आर्मी जवान और एमएनएस(मिलेट्री नर्सिंग सर्विंस) कर्मचारी का बच्चा होना चाहिए।
 यह स्कॉलरशिप स्कीम रिटायर्ड आर्मी पर्सनल, टेरिटोरियल आर्मी पर्सनल(टीए) या मृतक आर्मी कर्मियों के बच्चों पर लागू नहीं होगी। इसके अतिरिक्त कोर्स या डिग्री के पूरा होने तक अभ्यर्थी की उम्र 25 साल से अधिक नहीं होना चाहिए।

लाभ/ईनाम
कक्षा 9 से 12 तक के चयनित विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप के रूप में 1500 रूपए प्रतिवर्ष, ग्रेजुएशन के विद्यार्थियों को 2500 रूपए प्रतिवर्ष व पोस्टग्रेजुएशन/प्रोफेशनल कोर्स के विद्यार्थियों को 6000 रूपए प्रतिवर्ष दिए जाएंगे।

अंतिम तिथि
31 जनवरी 2019 तक आवेदन किया जा सकता है।

अन्य महत्त्वपूर्ण जानकारी:-
इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने हेतु विद्यार्थियों को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। डाउनलोड किए हुए मार्कशीट स्वीकार नहीं किए जाएंगे, किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचने के लिए स्कूल या अपने संस्थान से अटेस्ट कराना अनिवार्य होगा। आवश्यक

दस्तावेज इस प्रकार हैं :-
1. शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र
2. पिता के आर्मी में सेवारत होने का प्रूफ
3. बैंक डिटेल

आवेदन कैसे करें:-
इस स्कॉलरशिप के लिए इच्छुक विद्यार्थियों को डाक द्वारा आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र को आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसायटी की वेबसाइट से डाउनलोड करके भरा जा सकता है। आवेदन पत्र भेजने के लिए पता इस प्रकार है - डायरेक्टर ईएसएसए, आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसायटी, एजुकेशन स्कॉलरशिप स्कीम फॉर आर्मी पर्सनल (ईएसएसए), बिल्डिंग नंबर 202, शंकर विहार, दिल्ली कैंट, नई दिल्ली -110010

ऑनलाइन आवेदन हेतु महत्वपूर्ण लिंक
http://www.b4s.in/Savera/ESS5

अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट पर जाकर प्रक्रिया फॉलो कर सकते हैं।
https://www.buddy4study.com/scholarship/education-scholarship-scheme-for-army-personnel-essa-2017-18

साभार: - www.buddy4study.com
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: The children of serving soldiers in the Army will get scholarship

More News From career-life-style

free stats