image

मनचाही कंपनी में जॉब मिलना इतना भी आसान नहीं होता। जॉब पाने के लिए यह बेहद आवश्यक है कि आप सबसे पहले इंटरव्यू क्लीयर करें। आमतौर पर वैसे तो इंटरव्यू आमने-सामने ही लिया जाता है, लेकिन अगर आपने किसी दूसरे शहर में जॉब के लिए अप्लाई किया है या फिर कभी-कभी कुछ कंपनियां फेस टू फेस इंटरव्यू से पहले टैलीफोन पर एक इंटरव्यू अवश्य लेती हैं ताकि वह कैंडीडेट की क्षमताओं को आसानी से पहचान सकें। ऐसे में आपको जॉब तभी मिलती है, जब आप उस टैलीफोनिक इंटरव्यू को क्लीयर कर सकें । ऐसे में अगर आपके मन में कशमकश है कि आप टैलीफोनिक इंटरव्यू को क्लीयर किस तरह करें 

पहले ही कर लें तैयारी
अगर आपको इस बात का ज्ञान है कि आपको इंटरव्यू के लिए कॉल किस टाइम आएगा, तो आप पहले ही कुछ तैयारी अवश्य करें। मसलन, आप अपने फोन की बैटरी चार्ज रखें ताकि फोन बीच में न कटे । इसके अतिरिक्त आप ऐसी जगह पर रहें, जहां पर आपको कोई बीच में डिस्टर्ब न करे और वहां पर किसी तरह का शोर न हो। साथ ही वहां पर नैटवर्क सही तरह से आए ताकि आपको सवाल सही तरह से समझ में आएं और आप उनका उसी तरह से जवाब दे सकें। 

इसका भी रखें ध्यान
जब भी आप इंटरव्यू देने के लिए बैठें तो एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि आपके हाथ में आपका सीवी अवश्य हो। कभी-कभी जब आपसे आपके किसी पुराने अनुभव के बारे में पूछा जाता है और अगर आप उसका गलत जवाब देते हैं तो आपको वहीं पर रिजैक्ट कर दिया जाता है। इसलिए अगर आपके पास सीवी होगा तो आपको किसी भी जवाब को देने में हिचकिचाहट नहीं होगी। 

आवाज में हो आत्मविश्वास 
चूंकि टैलीफोनिक इंटरव्यू में आप इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति के सामने नहीं होते, इसलिए आपके हाव-भाव को वह समझ ही नहीं पाता। इस स्थिति में आवश्यक है कि आप अपनी टोन पर विशेष ध्यान दें। इसलिए आपसे जो भी सवाल पूछा जाए, आप उसका जवाब पूरे आत्मविश्वास के साथ दें। अगर आपकी आवाज में थोड़ी सी भी लड़खड़ाहट आएगी तो इससे सामने वाले व्यक्ति को लगेगा कि आप अपने जवाबों को लेकर आश्वस्त नहीं हैं। ऐसे में आपको जॉब मिलना काफी मुश्किल हो जाएगा।

जरूरी है रिसर्च
अक्सर देखने में आता है कि लोग फोन पर होने वाले इंटरव्यू को काफी हल्के में लेते हैं, लेकिन यही इंटरव्यू आपके करियर के लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है। इसलिए इंटरव्यू चाहे जैसे आमने-सामने हों या फोन पर, यह बेहद आवश्यक है कि आप कंपनी के बारे में सब कुछ पता कर लें। साथ ही इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ कॉमन सवालों जैसे कि आप इस कंपनी में जॉब क्यों करना चाहते हैं या फिर आप अपनी पुरानी जॉब किसलिए छोड़ रहे हैं आदि के जवाब भी तैयार कर लें।

माइंड में रखें मैनर्स
जिस तरह आप इंटरव्यू हॉल में जाते समय सबको ग्रीट करते हैं, ठीक उसी तरह फोन पर इंटरव्यू देते समय भी बेसिक मैनर्स को अपने माइंड में रखें। कॉल उठाने के बाद और काटने से पहले उचित अभिवादन व ग्रीटिंग का उपयोग करें। इसके अतिरिक्त आप अपने पास एक गिलास पानी भी रखें। 
हो सकता है कि इंटरव्यू के बीच आपको इसकी आवश्यकता पड़े। कभी भी इंटरव्यू के दौरान च्वूंइग गम या कुछ न खाएं। इससे आपकी आवाज क्लीयर नहीं होगी, साथ ही आपका नैगेटिव इंप्रैशन भी पड़ेगा। वहीं जब भी आपसे कुछ पूछा जाए तो उसका जवाब प्रोफैशनल तरीके से टू द प्वाइंट व सही तरह से देने का प्रयास करें। लम्बा जवाब देने का तात्पर्य यह नहीं है कि आपको सिलैक्ट कर लिया जाएगा। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: telephonic interview is to be cleared by these tips

More News From career

Advertisement
Advertisement
free stats