image

चंडीगढ़: चंडीगढ़ में सिख महिलाओं को हेलमेट पहनने से छूट दे दी गई है। गृह मंत्रलय ने गुरुवार को कहा कि सिख निकायों ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह के पास एक प्रतिवेदन भेजा था जिसके बाद यह फैसला लिया गया। अकाली दल के नेता और पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल मांग पर जोर देने के लिए गृह मंत्री से मिले थे जिसके बाद यह घोषणा की गई।

मंत्रलय ने एक बयान में कहा कि उसने चंडीगढ़ प्रशासन को दिल्ली सरकार द्वारा जारी की गई अधिसूचना का पालन करने की सलाह दी है। अधिसूचना में केंद्रशासित क्षेत्र चंडीगढ़ में दोपहिया वाहन चलाते समय सिख महिलाओं को हेलमेट पहनने से छूट दी गई  है। दिल्ली परिवहन विभाग ने चार जून, 1999 को जारी की गई। 

अपनी अधिसूचना के जरिये दिल्ली मोटर वाहन अधिनियम, 1993 के नियम 115 में संशोधन करते हुए महिलाओं के लिए मोटरसाइकिल चलाते या सवारी करते हुए सुरक्षात्मक हेडगिर्य सिर को सुरक्षित रखने वाला उपकरणी पहनने को वैकल्पिक बना दिया था। 28 अगस्त, 2014 में जारी की गई  अधिसूचना के जरिये नियम में और संशोधन किया गया ताकि दिल्ली मोटर वाहन नियम, 1993 के उप नियम 115 में ‘‘महिला’’ शब्द की जगह ‘‘सिख महिला’’ शब्द डाला जाए।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Sikh women exempted from wearing helmets in Chandigarh

More News From punjab

free stats