image

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 11 सितंबर को व्लादिवोस्तोक में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ चीन-रूस क्षेत्रीय नेताओं की वार्ता में भाग लिया। दोनों देशों के नेताओं ने इस वार्ता की स्थिति और चीन-रूस क्षेत्रीय सहयोग की स्थिति से जुड़ी प्रतिनिधियों की रिपोर्ट सुनकर क्रमशः भाषण दिया।

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन व रूस एक दूसरे के सब से बड़े पड़ोसी देश व सब से महत्वपूर्ण व्यापक रणनीतिक साझेदार हैं। दोनों के विस्तृत समान हित हैं। दोनों के बीच सहयोग मजबूत करना बाहरी खतरों व चुनौतियों का एक साथ मुकाबला करने के लिये लाभदायक है। साथ ही समान विकास को भी मजबूत किया जाएगा। क्षेत्रीय सहयोग चीन-रूस संबंधों में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। अगर क्षेत्रीय सहयोग ज्यादा घनिष्ठ होंगे, तो दोनों देशों के आपसी लाभदायक सहयोग का आधार भी ज्यादा मजबूत होगा। नये युग में चीन-रूस क्षेत्रीय सहयोग के सामने नयी स्थिति, नये कर्तव्य व नयी मांग के साथ साथ नये ऐतिहासिक मौके भी पैदा होंगे।

पुतिन ने कहा कि क्षेत्रीय सहयोग रूस-चीन व्यापक रणनीतिक सहयोग साझेदार संबंधों का महत्वपूर्ण भाग है। बहुत खुशी है कि दोनों देशों के क्षेत्रों ने घनिष्ठ आर्थिक, व्यापारिक व मानवीय आदान-प्रदान व सहयोग किया है। रूस सरकार चीनी उद्यमों को रूस में पूंजी लगाकर व्यवसाय चलाने का स्वागत करती है, और दोनों देशों के क्षेत्रीय सहयोग के लिये सुविधाजनक शर्त व वातावरण तैयार करना चाहती है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Shi Chinfing and Putin participated

More News From international

Advertisement
Advertisement
free stats