image

13 नवम्बर, 2018

  1. स्कॉलरशिप से आपका इंजीनियरिंग, डॉक्टर बनने का सपना होगा साकार

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से वर्ष 2014 से लेकर 2019 तक 12वीं पास कर चुके विद्यार्थी या जो 2019 में 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं और जिन्होंने हाल ही में इंजीनियरिंग या मेडिकल एग्ज़ाम दिए हैं या एग्ज़ाम की तैयारी कर रहे हैं, वे सभी “ऑल इंडिया यूथ स्कॉलरशिप एंट्रेंस एग्जामिनेशन (एआईवाईएसईई) 2019” की परीक्षा में ऑनलाइन या ऑफलाइन शामिल हो सकते हैं। विद्यार्थी यह परीक्षा अंग्रेजी व हिंदी माध्यम में दे सकते हैं, जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स/बायोलॉजी विषय में प्रत्येक से सम्बंधित 30-30 प्रश्न पूछे जाएंगे जो 90 मिनट में हल करने होंगे। गलत उत्तर लिखने पर नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। इस एंट्रेंस टेस्ट के जरिये ऐसे मेधावी विद्यार्थी जो कमजोर आर्थिकी के चलते इंजीनियरिंग, डॉक्टर बनने का सपना पूरा नहीं कर पा रहे हैं, उन्हें इस परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर स्कॉलरशिप की सहायता प्राप्त होगी।  

 

मानदंड

इस परीक्षा में 12वीं पास विद्यार्थी या जो विद्यार्थी 2019 में 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं, वे भाग ले सकते हैं, जिसमें विद्यार्थियों को न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक लाने होंगे।

 

लाभ/ईनाम

उपरोक्त एंट्रेंस एग्जाम में प्राप्त अंकों के आधार पर 3 माह से लेकर 5 वर्ष तक की इंजीनियरिंग व

मेडिकल स्कॉलरशिप दी जाएगी।

 

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

इस स्कॉलरशिप टेस्ट के लिए आवेदन करते समय विद्यार्थी स्वयं की ईमेल आईडी व मोबाइल नंबर का प्रयोग करें, क्योंकि कोई भी महत्वपूर्ण सूचना आपके द्वारा उपलब्ध कराए गए मोबाइल नंबर व ईमेल पर ही दी जाएगी, इसके अतिरिक्त विद्यार्थी को स्वयं की रंगीन फोटोग्राफ व सिग्नेचर(हस्ताक्षर) की स्कैन कॉपी की भी आवश्यकता होगी।

अंतिम तिथि

21 नवम्बर, 2018 तक आवेदन किया जा सकता है।

आवेदन कैसे करें

इच्छुक विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन हेतु महत्वपूर्ण लिंक

http://www.b4s.in/Savera/AIY8

अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट पर जाकर प्रक्रिया फॉलो कर सकते हैं।

https://www.buddy4study.com/scholarship/all-india-youth-scholarship-entrance-examination-aiysee-2019 

-------------------------------------------------------------------------------------------

  1. माता पिता की एकल कन्या संतान को भारत सरकार का तोहफा

माता-पिता की इकलौती संतान कन्या को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तत्वाधान में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा छात्राओं को स्कॉलरशिप प्रदान की जा रही है। ग्रेजुएशन के बाद किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान, कॉलेज, यूनिवर्सिटी से फुल टाइम मास्टर्स डिग्री के फर्स्ट ईयर में पढ़ रही छात्राएं जिनकी आयु 30 वर्ष से कम है वे “पोस्ट ग्रेजुएट इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड 2018-19” स्कीम में आवेदन कर लाभ उठा सकती हैं।

 

मानदंड

डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से मास्टर्स डिग्री कर रही छात्राएं इस स्कॉलरशिप स्कीम में आवेदन नहीं कर सकतीं, जहां छात्रा पढ़ रही है उस संस्थान द्वारा छात्रा के ऑनलाइन आवेदन को वैरीफाई करना होगा। कोई भी अधूरी जानकारी देने पर आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। एक बार स्कॉलरशिप प्राप्त करने के बाद छात्रा अपना कोर्स बदल नहीं पाएगी। यदि छात्रा फर्स्ट ईयर पास नहीं कर पाती है तो उससे स्कॉलरशिप वापिस ले ली जाएगी।  

स्कॉलरशिप के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज़

  • आधार एनरोल्ड या आधार कार्ड की स्कैन्ड कॉपी

  • छात्रा की पास्पोर्ट साइज़ फोटोग्राफ

  • ग्रेजुएशन की मार्कशीट की सेल्फ एटेस्टेड कॉपी

  • मास्टर्स डिग्री में एडमिशन की फीस रसीद की कॉपी

 

आवेदन कैसे करें

इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। नीचे दिए गए लिंक आवेदन हेतु लिंक पर क्लिक करने पर गवर्नमेंट का नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल खुलेगा, जिसमें आपको यूजीसी स्कीम पर क्लिक करना होगा, फिर (यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन–एमएचआरडी) पर क्लिक करने पर इस स्कॉलरशिप का अप्लाई लिंक दिखाई देगा।

छात्रवृत्ति/लाभ

इस स्कॉलरशिप स्कीम के तहत छात्रा को दो वर्ष के लिए 36 हज़ार 200 रूपए की राशि प्रतिवर्ष प्राप्त होगी, या फिर पूरे मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए स्कॉलरशिप प्राप्त होगी।

अंतिम तिथि

30 नवम्बर, 2018

आवेदन हेतु लिंक

http://www.b4s.in/Savera/PIG8 

अधिक जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट पर जाकर प्रक्रिया फॉलो कर सकते हैं।

https://www.buddy4study.com/scholarship/post-graduate-indira-gandhi-scholarship-for-single-girl-child-2018-19

 

साभार: -www.buddy4study.com

 


 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Scholarship for Dainik Savera Times Scholarship Blog -

More News From career

free stats