image

पालतू जानवर को साफ रखना ही काफी नहीं बल्कि आपको कई अन्‍य बातों का भी विशेष ध्‍यान रखना होगा। कुछ सावधानियां बरतकर आप अपने प्यारे पेट के साथ एक अच्छा समय बिता सकते हैं। चलिए बताते है पालतू जानवर से होने वाली एजर्ली.... 

खरीदने से पहले ध्यान रखे: विशेषज्ञ मानते हैं कि अगर आपको नहीं पता कि आप पर या आपके घर वालों पर पालतू जानवर का कैसा प्रभाव पड़ेगा तो अपने दोस्त के पालतू जानवर के साथ कुछ समय बितायें, इससे आपको पता चल जायेगा। कि कहीं आपको पालतू जानवर से किसी प्रकार की एलर्जी तो नहीं। कुछ समय पालतू जानवर के साथ बिताने पर भी अगर आपको आपको सर्दी या आंखों में परेशानी नहीं है, तो आप पालतू जानवर को घर ला सकते हैं।

साफ- सफाई: अपने पालतू जानवर को साफ रखें। उसे हर दिन नहलाएं और ऐसा न कर पायें तो उसे हफ्ते में एक बार अपने को ज़रूर नहलायें। इससे एलर्जेन के कम होने की सम्भावना रहती है।और अच्‍छे पालतू जानवर के लिए बने शैम्‍पू का इस्‍तेमाल करें। बाहर के जानवरों के सम्‍पर्क में आने से बचाएं। 

पूरी जानकारी लें; आप जिस भी जानवर को पालने वाले हो, उसके बारे में पूरी जानकारी लें। और पशु की शारीरिक बनावट के बारे में ज्‍यादा से ज्‍यादा जानें और उसके बालों पर विशेष ध्‍यान दें। साथ ही उसके बाल कितने समय पर झड़ने लगते हैं। या उसे खाज की बीमारी किस मौसम में होने के आंशका ज्‍यादा रहती हैं। इसकी भी पूरी जानकारी लें। 

पालतू को प्रशिक्षित करें: किसी भी जानवर को घर में पालने के बाद उसे थोड़ा-थोड़ा प्रशिक्षण दें। धीरे-धीरे उसे इतना प्रशिक्षण दे दें कि उसकी आदतों में सुधार आने लगे। और उसकी आदते इतनी अच्‍छी बन जाये कि कोई भी उसके साथ बहुत अच्‍छे से मजे ले सकें। 

बैडरूम: बहुत से पैट लवर्स को और बच्चों को जानवरों के साथ अपने बैड पर खेलना बहुत ही अच्छा लगता है, लेकिन इससे एलर्जी के होने का खतरा बहुत ज्‍यादा बढ़ जाता है। इसलिए अपने पालतू जानवर को अपने बैडरूम से दूर ही रखें। 

कार्पेट्स: घर में रहने वाली ऐसी चीजें जो साफ न हो उन्हें घर में न रखें क्योंकि कार्पेट्स या अन्‍य ऐसी चीजों में एलर्जेन चिपक जाते हैं। और एलर्जी पैदा करने की आशंका को  बहुत ज्‍यादा बढ़ा देते हैं। टाइल्स या फर्श को साफ करना आसान होता है लेकिन कार्पेट्स को साफ करना आसान नहीं होता।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: safety tips from pet allergies

More News From life-style

free stats