image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को हरियाणा के रोहतक जिला स्थित सांपला गांव में किसान नेता सर छोटू राम की 64 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। सांपला किसान नेता का पैतृक गांव है। प्रतिमा के अनावरण के बाद मोदी ने किसान नेता को पुष्पांजलि अर्पित की और उनकी याद में बने एक संग्राहलय का दौरा किया। वहां मोदी ने सर छोटू राम के जीवन पर बनी चार मिनट की डॉक्यूमेंटरी देखी। 24 नवंबर 1881 को जन्मे सर छोटू राम को किसानों का मसीहा कहा जाता है और वह स्वतंत्रता से पहले के काल में किसानों के सशक्तिकरण के लिए किसान हितैषी कानून लागू कराने में मददगार रहे थे। उन्होंने ब्रिटिश शासन के दौरान किसानों के अधिकारों की लड़ाई लड़ी।

#Haryana: Prime Minister Narendra Modi unveils the statue of Deenbandhu Chhotu Ram at Sampla, Rohtak. pic.twitter.com/4fQssuCgiZ

— ANI (@ANI) October 9, 2018

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और सर छोटू राम के नाती एवं केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह भी इस कार्यव्रम में मौजूद थे। इसके अलावा राज्य के मंत्री राम बिलास शर्मा एवं कैप्टन अभिमन्यु और कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा उपस्थित थे। प्रख्यात शिल्पकार एवं पद्मभूषण से सम्मानित राम वनजी सुतार ने 64 फीट ऊंची प्रतिमा तैयार की है। प्रतिमा के निर्माण के लिए राज्य के करीब 5,500 किसानों ने आधे किलोग्राम से लेकर दो किलो तक का लोहा दान किया। प्रतिमा का अनावरण इस लिहाज से अहम माना जा रहा है कि अगले साल की शुरुआत में ही लोकसभा एवं हरियाणा विधानसभा के चुनाव होने हैं।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Prime Minister Modi unveiled a 64 feet high statue of farmer leader Sir Chhotu Ram

More News From national

Advertisement
Advertisement
free stats