आज हम आपकाे बताने जा रहे हैं शहतूत से हाेने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में। ये खाने में ताे स्वादिष्ट हाेती ही है साथ ही ये आपकाे कर्इ बीमारियाें से भी बचाती है। अक्सर लोगों को कब्ज, गैस जैसी कई परेशानियों से दो-चार होते हुए देखा होगा। गलत खान-पान की वजह से ये परेशानी लोगों में आमतौर पर देखी जाती है। ताे आइए आपकाे बताते हैं इन बीमारियाें के साथ-साथ अन्य बीमारियाें काे शहतूत कैसे दूर करती है। 

बता दें कि शहतूत एसिडिटी और गैस जैसी दिक्कतों से लड़ने में काफी कारगर होता है। इसकी तासीर ठंडी होती है, इसमें शहतूत में पोटैशियम, विटामिन ए और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। शहतूत खाने से पाचन शक्ति अच्छी रहती है। ये सर्दी-जुकाम में भी बेहद फायदेमंद होती है।

इसके अलावा पित्त और रक्त-विकार को दूर करने के लिए गर्मी के समय दोपहर में शहतूत खाने चाहिए। अगर आपके गले में जलन या सूजन है तो शहतूत का रस इसे दूर करने के लिए सबसे बढ़िया आैर कारगार साबित हाेता है। ऐसा करने से आपका गला ठीक हाे जाएगा। इसमें पाए जाने वाला रिजवर्टेरोल से शरीर की गंदगी साफ हो सकती है।  

यही नही बल्कि चेहरे की झुर्रियों को गायब करने के लिए भी शहतूत का नियमित सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से चेहरे के साथ-साथ आपके बालों में भी चमक आती है। इसमें 79 फीसदी से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। 

शहतूत के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है। ये बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से भी रोकता है। इस तरह शहतूत का सेवन आपके लिए बेहद लाभकारी है। जाे इन सब बीमारियाें काे दूर करने का सबसे बढ़िया आैर रामबाण इलाज है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: mulberry removes these diseases along with making face beautiful

More News From health

free stats