image

शिमला : दक्षिणी-पश्चिमी मानसून की दस्तक के साथ ही राज्य में मौसम खुशनुमा हो गया है। भीष्ण गर्मी का सामना कर रहे राज्य के मैदानी हिस्सों में तापमान 8 से 10 डिग्री नीचे लुढ़क गया है। मानसून के सक्रिय होने से राज्य सरकार का आपदा प्रबंधन महकमा भी मुस्तैद हो गया है और भू-स्खलन व अन्य वर्षा जनित घटनाओं को रोकने की तैयारियों में जुट गया है। चम्बा जिले में भारी बारिश के चलते रावी नदी ने रौद्र रूप धारण कर लिया है और इसका जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है।

READ NEWS : गली से बच्ची को उठाकर खाली प्लाट में ले गया, शोर मचाया तो मुंह दबाकर की दरिंदगी

इसके दृष्टिगत जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी है। बारिश के चलते चम्बा-भरमौर मुख्य मार्ग जहां जगह-जगह हुए भूस्खलन के चलते वाहनों की आवाजाही के लिए अवरुद्घ हो गया है, वहीं जिला के कई अन्य संपर्क मार्ग भी ल्हासे गिरने के कारण बंद पड़े हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि मानसून पूरे प्रदेश में छा गया है और 4 जुलाई तक राज्य में रूक-रूककर बारिश होती रहेगी।

इस दौरान ऊंचाई वाले कुछ क्षेत्रों में हिमपात भी हो सकता है। उन्होंने 30 जून और 2 जुलाई को राज्य के मैदानी व मध्यवर्ती इलाकों में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। मनमोहन सिंह ने कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान ऊना में सर्वाधिक 91 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा बिलासपुर जिले के नैनादेवी में 60, हमीरपुर के मैहरे में 57, कांगड़ा के धर्मशाला में 54, हमीरपुर के नादौन में 52, सिरमौर जिले के रेणुका में 50, पालमपुर, डल्हौजी व जोगेंद्रनगर में 47, हमीरपुर में 45, मनाली में 41, अघ्घर, सुजानपुर और सलूणी में 40, गुलेर में 39, शिमला में 24 व जंजैहली में 21 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

READ NEWS :13.50 किलो सोना बना सर्राफा कारोबारी की हत्या की वजह, इस हाल में मिली डेडबॉडी

ऊना में अधिकतम तापमान 5 डिग्री लुढ़ककर 27.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। नाहन सबसे गर्म रहा जहां दिन का पारा 29.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुंदरनगर में तापमान 26.8, बिलासपुर में 26.7, भुंतर में 25.2, सोलन में 25, हमीरपुर में 24.8, शिमला में 21, धर्मशाला में 20.4, शिमला में 21, चम्बा में 20 और डल्हौजी में 13.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: monsoon enters in himachal pradesh

Advertisement
Advertisement
Advertisement
free stats