image

मुंबईः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां शनिवार को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-बॉम्बे (आईआईटी-बॉम्बे) के 56वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करने पहुंचे। मोदी आज सुबह हवाईअड्डे पर पहुंचे और महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.वी. राव, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, महापौर विश्वनाथ महादेश्वर, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रावसाहेब पाटिल-दानवे, मुंबई भाजपा प्रमुख आशीष शेलार और अन्य अधिकारियों द्वारा उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

इसके बाद मोदी 56वें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। अपने दिए भाषण में पीएम ने कहा कि 'मेरा आप सभी से भी इतना ही आग्रह है कि अपनी असफलता की उलझन को मन से निकालें और आकांक्षाओं पर फोकस करें। ऊंचे लक्ष्य, ऊंची सोच आपको अधिक प्रेरित करेगी, उलझन आपके टैलेंट को सीमाओं में बांध देगी।' पीएम ने कहा कि 'सिर्फ आकांक्षाएं होना ही काफी नहीं है, लक्ष्य भी अहम होता है।'


उन्होंने कहा, 'IIT को देश और दुनिया इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के रूप में जानती है, लेकिन आज हमारे लिए इनकी परिभाषा थोड़ी बदल गई है। ये सिर्फ टेक्नोलॉजी की पढ़ाई से जुड़े स्थान भर नहीं रह गए हैं, बल्कि आईआईटी आज इंडियाज इंस्ट्रूमेंट और ट्रांसफोर्मेशन बन गए हैं।' छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए पीेएम मोदी ने ये भी कहा कि असली चुनौती बाहर आपका इंतजार कर रही है।



DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Modi, who came to the 56th convocation of IIT-Bombay, said this to the students

free stats