image

चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने 6 नवंबर की रात पेइचिंग में विश्व बैंक के महानिदेशक जिम योंग, आईएमएफ की महानिदेशक क्रिस्टीन लागार्द, विश्व व्यापार संगठन के महानिदेशक रोबर्टो अजेवेदो, आर्थिक सहयोग और विकास संगठन के महासचिव एंजल गुरिया, वित्तीय स्थिरता परिषद के अध्यक्ष मार्क कार्नी और अंतरराष्ट्रीय मजदूर संगठन के उपमहानिदेशक देबोराह ग्रीनफील्ड के साथ तीसरी एक प्लस 6 वार्ता की और संवाददाताओं से मिले।

 

ली खछ्यांग ने कहा कि हमारा समान विचार है कि वर्तमान विश्व अर्थव्यवस्था बहाल हो रही है, लेकिन अस्थिर और अनिश्चित तत्व बढ़ रहे हैं। विभिन्न पक्षों को बहुपक्षवाद और मुक्त व्यापार की दृढता से सुरक्षा कर मानव सभ्यता निरंतर आगे बढ़ाना चाहिए।

 

उन्होंने कहा कि चीनी अर्थव्यवस्था और विश्व अर्थव्यवस्था गहराई से जुड़ी हुई है। स्थिर संचालन के साथ अब चीनी अर्थव्यवस्था गिरने के कुछ दबाव का सामना कर रही है, लेकिन चीन के पास कठिनाइयां दूर करने के कई नीतिगत उपकरण और नियंत्रित उपाय हैं और विशाल बाजार और मानव संसाधन है ।चीन दीर्घकालिक अच्छी स्थिति बरकरार कर सकता है ।

 

अंतरराष्ट्रीय आर्थिक और वित्तीय संस्थाओं के प्रमुखों ने बताया कि विभिन्न पक्षों को मिलकर बहुपक्षवाद की सुरक्षा करना और विश्व व्यापार संगठन के नियमों पर आधारित बहुपक्षीय व्यापार व्यवस्था को मजबूत बनाना चाहिए। वे चीनी आर्थिक विकास के भविष्य पर आशावान हैं और विश्वास है कि चीन अधिक ऊंची गुणवत्ता वाले विकास की ओर बढ़ेगा। (साभार—चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: Meet Li Khachyang Chief International Economic Institutions

More News From international

Advertisement
Advertisement
free stats