image

सोशल मीडिया का इस्तेमाल बहुत से लोग करते हैं और व्ट्सएेप का इस्तेमाल तो आजकल  का फैशन बी है और जरुरत भी। हमारे व्ट्सएेप पर कुछ न कुछ मैसेज आते रहते हैं और हम उसे बिना कोई देर खोल  भी लेते हैं।जिससे हम कई बार अनजान होते हैं कि वो मैसेज वायरस तो नहीं है। लेकिन इन दिनों वट्सएेप पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जोकि एक पीडीएफ फाइल है, जिसे खोलने से आपकी निजी जानकारी दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड हो सकती है। 

दरअसल पिछले कुछ दिनों से कुछ लोग व्हाट्सऐप पर एक मैसेज भेज रहे हैं। इस मैसेज में एक फाइल होती है। अध‍िकतर समय में यह एक पीडीएफ फाइल होती है। इस पीडीएफ को खोलना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। यह मैसेज आपको एक अनजान नंबर से आता है। पीडीएफ फाइल को एक ऐसा नाम दे दिया जाता है कि आप इसे खोलने पर मजबूर हो जाएं, लेक‍िन इसे खोलने से क्या होगा? 

भारत में फिलहाल ऐसे मामले सामने कम आए हैं, लेकिन यूएई में इस संबंध में सरकार ने दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया है। यहां की टेलीकॉम रेग्युलेटरी ने 10 महीनो में ऐसे 615 मामलों का पता लगाया।यूएई की टेलीकॉम अथॉरिटी ने आम नागर‍िकों को एक दिशा-निर्देश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि कुछ लोग आपके व्हाट्सऐप और ईमेल मलीसियस पीडीएफ फाइल भेज रहे हैं।

यह पीडीएफ फाइल जब आप खोलेंगे, तो यह आपकी निजी और संवेदनशील जानकारी चुरा सकती है। ऐसे में इसके चलते आपके बैंक अकाउंट की डिटेल व अन्य निजी ड‍िटेल खतरे में पड़ जाएगी। भारत में अब ऐसे कई मामले सामने आने लगे हैं। सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट ऐसे ही मामले का जिक्र कर रही हैं, एक शख्स ने इसका स्क्रीनशॉट भी डाला है।

ऐसे में जरूरी है कि जब भी आपको किसी अनजान नंबर से ऐसी कोई फाइल आए, तो उस फाइल को खोलने से पहले संबंध‍ित व्यक्ति के बारे में जांच-पड़ताल कर लें। किसी भी अनजान नंबर से आई फाइल को न खोलें. क्योंकि ये आपके लिए नुकसानदायी साबित हो सकता है। 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: malicious PDF File Viral on Whtasapp

Advertisement
free stats