image

मुक्तसर: चालीस मुक्तों की याद में हर वर्ष मनाए जाने वाले माघी मेले के मौके पर आज देश -विदेश से पहुंचे लाखों श्रद्धालुओं ने गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब में पूजा अर्चना की। आधी रात से ही गुरुद्वारे में चहल-पहल शुरु हो गई तथा श्रद्धालुओं ने पवित्र सरोवर में स्नान किया। श्रद्धालू तो गत12 जनवरी से ही यहां पहुंचना शुरु हो गये थे ।दो दिन पहले से गुरुद्वारा शहीद गंज साहिब में आरंभ श्री अखंड पाठ साहिब का आज सुबह भोग डाला गया । 

श्रद्धालुओं ने रात 12 बजे से ही स्नान पवित्र सरोवर में शुरु कर दिया। श्री दरबार साहिब में नतमस्तक होने के लिए रात से लंबी कतारें दोपहर बाद तक लगी रही। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने लंगर तथा श्रद्धालुओं के ठहरने का इंतजाम किया है । श्री दरबार साहिब की प्रक्रिमा में धर्म प्रचार कमेटी द्वारा सिख इतिहास संबंधी विशाल प्रदर्शनी लगाई गई। 

भाई महा सिंह दीवान हाल में रागी, ढाडी व सिख प्रचारक संगतों को सिख इतिहास से जोड़ते रहे। जिला तथा पुलिस प्रशासन ने श्री  दरबार साहिब के आठ मुख्य द्वारों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए । श्री दरबार साहिब के अतिरिक्त आस-पास वाले क्षेत्र में विभिन्न गांवों व शहर की संगतों ने लंगर लगाए। इस दौरान संगत श्री दरबार साहिब के अतिरिक्त गुरुद्वारा शहीद गंज साहिब, गुरुद्वारा तंबू साहिब, गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब, गुरुद्वारा टिब्बी साहिब व गुरुद्वारा दातनसर साहिब में बड़ी संख्या में नतमस्तक हुई। 
 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: makkar sankranti

More News From punjab

free stats