कुछ विद्यार्थी एेसे हाेते हैं जिनका मन अक्सर पढ़ार्इ से दूर भागता है। वही ये जरुरी नही है कि करियर बनाने के लिए कोई बड़ा कोर्स या फिर डिग्री ली जाए। अगर आपके पास हुनर है तो आप किसी भी फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं। ताे आज हम आपकाे बताएंगे की कैसे आप टूरिस्ट गाइड की नाैकरी में अपनी शानदार करियर बना सकते हैं। वहीं एक गाइड बनने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास कोई डिग्री हो, कुछ महीनों के डिप्लोमा के साथ इसके लिए बस आपको अपने आस-पास के शहरों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। इससे आप अपने करियर को नया मोड़ दे सकते हैं और घूमते फिरते कमाई कर सकते हैं। ताे चलिए आपकाे बताते हैं इसके लिए सबसे ज्यादा क्या-क्या बाते हैं जिनका आपकाे हमेशा ध्यान रखना चाहिए। 

एक अच्छा गाइड बनने के लिए आपकाे संस्कृति और इतिहास का ज्ञान जरुर हाेना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो आप एक अच्छे गाइड नहीं बन सकते हैं। कोई भी टूरिस्ट आपसे कुछ भी प्रश्न कर सकता है और गलत उत्तर से आप उनका भरोसा खो देंगे। इसीलिए इतिहास की हर छोटी और रोमांचक जानकारियां आपकाे हाेनी चाहिए।  

इसके अलावा एक बेहतरीन गाइड हाजिर जवाब होना चाहिए। इससे पता चलता है कि आप कितने अनुभवी हैं और आपको चीजों की कितनी समझ है। बातों को रोमांचक तरीके से लोगों को बताने की एक कला हाेनी चाहिए। जो एक गाइड के तौर पर सीखना बहुत आवश्यक है। आपके साथ मौजूद टूरिस्ट्स को जानकारी के साथ-साथ आपकी बातें भी मजेदार लगनी चाहिए। 

आपकाे अपने पर्यटकाें का पूरा ख्याल रखना पड़ेगा। आपकाे उनकी जेब, रीजनेबल होटल, रेस्तरां आदि में खाना खिलाना, किसी अच्छे होटल में ठहराना और टैक्सी आदि की सुविधा खुद मुहैया करवानी हाेती है। ताकि एक अच्छा गाइड हाेने के साथ-साथ आपके पर्यटकाें काे किसी तरह की काेर्इ परेशानी का सामना ना करना पड़े। 
लेकिन अगर आप इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं ताे इसके लिए आपकाे कुछ महीनों का डिप्लोमा कोर्स करने पड़ेगा। गाइड के कोर्स के लिए देशभर में कई इंस्टीट्यूट 3 या 6 महीना का डिप्लोमा कोर्स करवाते हैं। ऐसे कोर्स करके आप आधिकारिक तौर पर एक गाइड के रूप में काम कर सकते हैं। इस कोर्स में आपको टूरिस्ट्स के साथ बात करने के जरूरी टिप्स भी बताए जाते हैं। जाे आपकाे एक बढ़िया  टूरिस्ट्स गाइड बनाने में काफी बेहतरीन साबित हाेते हैं। 

इससे भी बढ़िया आैर खास बात ये है अगर आपने किसी अच्छे संस्थान से टूरिज्म ट्रैवल एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट का कोर्स किया है तो आपके पास मौकों की कोई भी कमी नहीं होगी। कई ऐजेंसियां इसके लिए वेकेन्सी निकालती हैं और एक अच्छे पैकेज पर गाइड हायर करती हैं। इसके अलावा आप अपनी खुद की भी एक छोटी कंपनी खोल सकते हैं। इससे आपकाे काफी मुनाफा हाेता है आैर आप घूमते-घुमाते पैसे कमा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:  MHT CET 2018: ऑनलाइन एप्‍लीकेशन प्रोसेस शुरू, ऐसे करें आवेदन

 

DainikSavera APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS

Web Title: make a good tour guide earn millions read the whole news

More News From career-life-style

free stats